Breaking News

मध्य कमान अलंकरण समारोह-2023 के तहत 08 फरवरी को सम्मानित किये जायेंगे सेना के जांबाज जवान

लखनऊ/ जबलपुर। जबलपुर छावनी में 08 फरवरी 2023 को भारतीय सेना मध्य कमान अलंकरण समारोह 2023 आयोजित किया जाएगा। लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी, (पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम, जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, मध्य कमान) ग्रेनेडियर्स रेजिमेंटल सेंटर के होशियार सिंह पीवीसी परेड ग्राउंड में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित रहेंगे और विजेताओं को सम्मानित करेंगे।

लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी 11 वीरता पदक और 20 विशिष्ट सेवा पदक सहित 16 यूनिटों को जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ यूनिट प्रशंसा पत्र से सम्मानित करेंगे। इसके अतिरिक्त वे 04 सूर्य कमान ट्रोफियां भी प्रदान करेंगे। जबलपुर में मध्य कमान अलंकरण समारोह में सेना पदक वीरता से जिन वीर जाबांज सैनिकों को अलंकृत किया जाएगा उनका विवरण इस प्रकार है।

मेजर जगतार जोहल

राजपूत रेजिमेंट, राष्ट्रीय राइफल्स की 44वीं बटालियन के मेजर जगतार जौहल, को सेना मेडल से सम्मानित किया जाएगा। मोहाली से आने वाले मेजर जगतार जोहल ने 11 महीने की निरंतर अवधि में एक स्थानीय मानव श्रृंखला का नेतृत्व किया। 01 जुलाई 2021 को मेजर की टीम ने पुलवामा जिले के एक गांव में 04 – 05 आतंकवादियों की उपस्थिति की पुष्टि की और एक घेरा तलाशी अभियान शुरू किया गया। मेजर ने आश्चर्यजनक ढंग के साथ शुरुआती घेराबंदी की और आतंकवादियों को फंसा लिया। उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि सभी नागरिकों को कॉर्डन से सुरक्षित निकाल लिया जाए ताकि होने वाली मानवक्षति को कम किया जा सके। एक बार संपर्क स्थापित हो जाने के बाद, उन्होंने सामरिक कमान का प्रयोग किया और चार आतंकवादियों को मार गिराया गया। मेजर जगतार सर्च पार्टी के साथ उस टार्गेटेड घर में दाखिल हुए जहां अंतिम आतंकवादी ने खुद को मजबूती से छिपाया हुआ था। घर में घुसने पर, छिपे हुए आतंकवादी ने गोलीबारी शुरू कर दी, स्थिति पर त्वरित जवाब देते हुए उन्होंने आतंकवादी पर सटीक गोलीबारी की और शेष खोज दल को कवर लेने में मदद की। उन्होंने आतंकवादी को उस घर में बंद कर दिया और आग के एक संक्षिप्त और तीव्र आदान-प्रदान में आतंकी की गतिविधियों को बेअसर कर दिया।

शहीद नायक निशांत शर्मा द ब्रिगेड ऑफ गार्ड्स, 61वीं बटालियन राष्ट्रीय राइफल्स

यूपी के सहारनपुर से नायक निशांत शर्मा ने सीमा पर संवेदनशील ललली धुरी पर रोड ओपनिंग पार्टी कमांडर के कर्तव्यों का पालन किया। उन्होंने दुश्मन की मोर्टार गोलाबारी के बीच बेजोड़ बहादुरी का परिचय दिया और अपने दूसरे फैसले से खुद की जान कुर्बान करते हुए तीन लोगों की जान बचाई। 18 जनवरी 2021 को नायक निशांत शर्मा ने सड़क खोलने के मिशन की शुरुआत की जब 09:45 बजे दुश्मन ने बदला मोड़ की ओर अकारण मोर्टार फायर शुरू कर दिया। नाइक निशांत ने मोर्टार शेल की सीटी की आवाज सुनी और खतरे को महसूस किया और व्यक्तिगत सुरक्षा की पूरी तरह से उपेक्षा करते हुए, उन्होंने सभी को सचेत करने का दूसरा निर्णय लिया और अपनी पार्टी के सदस्यों को सुरक्षित स्थान पर धकेलने के लिए दौड़ पड़े। पूरी निःस्वार्थ भाव से ऐसा करते हुए उन्होंने मोर्टार शेल के छींटे झेले और उनकी छाती, कंधे और पेट पर घातक चोटें आईं। बाद में उन्होंने 24 जनवरी 2021 को उत्तरी कमान के कमांड अस्पताल में दम तोड़ दिया। उनकी समय पर और वीरतापूर्ण कार्रवाई ने तीन सैनिकों की जान बचाई।

शहीद हवलदार सोनित कुमार सैनी 102 इंजीनियर रेजीमेंट (मरणोपरांत)

हरिद्वार, उत्तराखंड के रहने वाले हवलदार सोनित कुमार सैनी पूर्वी सेक्टर में ऑपरेशन चौका के लिए हाई एल्टीट्यूड एरिया में प्लांट इक्विपमेंट लगाने के लिए टास्क किए गए टाट्रा वाहन के ड्राइवर की ड्यूटी निभा रहे थे। 24 सितंबर 2021 को 15:30 बजे जेसीबी से लदा वाहन एक अंधे मोड़ की ओर आ रहा था, जहां से गुजरने वाली जगह पर एक ऑफ रोड सिविल वाहन खड़ा था। टाट्रा ब्लाइंड टर्न पर बातचीत कर रहा था जब अचानक सात सेवारत कर्मियों के साथ 2.5 टन का वाहन सामने दिखाई दिया। टाट्रा एक खड़ी ढलान पर दो वाहनों के बीच फंसी हुई थी, हवलदार सोनित कुमार सैनी को सह-चालक नाइक गुरजंट सिंह के साथ लोगों की जान बचाने के लिए त्वरित निर्णय लेना पड़ा। हवलदार सोनित कुमार सैनी ने अपनी सुरक्षा की पूरी परवाह न करते हुए और अदम्य साहस का परिचय देते हुए वाहन को नियंत्रित तरीके से सामने से आने वाले वाहन से दूर और 500 फीट गहरी खाई की ओर मोड़ दिया। इस बहादुरी भरे कार्य से टक्कर में सिर चकरा गया और सात लोगों की जान बच गई, हालांकि टाट्रा खाई में गिर गई, जिससे दोनों वीर सैनिक वहीं पर शहीद हो गये।

कुमाऊं रेजिमेंट के सिपाही नरेंद्र शर्मा राष्ट्रीय राइफल्स की 50वीं बटालियन

07 अगस्त 2021 को दिल्ली के सिपाही नरेंद्र शर्मा जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में एक ऑपरेशन के दौरान कंपनी असॉल्ट टीम के सदस्य थे। एक पेशेवर रूप से सक्षम सिपाही नरेंद्र शर्मा इलाके के लेआउट से अच्छी तरह वाकिफ होने के कारण गति और सटीकता के साथ घेरा बनाने के लिए स्पष्ट रूप से तत्पर थे। जैसे ही फंसे हुए आतंकवादी ने अंधाधुंध गोलीबारी करके घेरा तोड़ने की कोशिश की, सिपाही नरेंद्र शर्मा ने अत्यधिक साहस दिखाते हुए सटीक गोलाबारी करते हुए आतंकवादियों के भागने के प्रयास को विफल कर दिया। इसके बाद, सिपाही नरेंद्र शर्मा और उनकी टीम ने एक महत्वपूर्ण फायरबेस पर कब्जा कर लिया। बगल के फायरबेस से सटीक मल्टी ग्रेनेड लॉन्चर फायर के कारण आतंकवादी को अपना स्थान बदलने के लिए मजबूर होना पड़ा। सिपाही नरेंद्र शर्मा ने इसे देखा और इस अवसर का लाभ उठाते हुए उन्होंने आतंकवादी गोलाबारी के तहत सामरिक रूप से लाभप्रद स्थिति में युद्धाभ्यास किया। व्यक्तिगत सुरक्षा की परवाह न करते हुए सिपाही नरेंद्र शर्मा और उसके साथी ने आतंकवादी को अचेत करने के लिए हैंड ग्रेनेड फेंका और उसके बाद एके-47 राइफल और पिस्टल से लैस एक कट्टर आतंकवादी को मार गिराने के लिए थर्मल साइट पर लगे हथियारों का इस्तेमाल करते हुए लक्षित शॉट लिए।

महंगी शिक्षा, लड़कियों की उच्च शिक्षा में बाधा है!

राजपूताना राइफल्स, राष्ट्रीय राइफल्स की 9वीं बटालियन के मेजर अप्रांत रौनक सिंह

वाराणसी के मेजर अप्रांत रौनक सिंह 9 राष्ट्रीय राइफल्स (राजपुताना राइफल्स) में सेवारत हैं। वह 17 नवंबर 2021 को कुलगाम, जम्मू और कश्मीर में तीन आतंकवादियों के समूह की मौजूदगी के बारे में जानकारी के आधार पर मेजर प्रभजोत सिंह सैनी के नेतृत्व में घेरा और तलाशी अभियान का हिस्सा थे। एक आतंकवादी के खात्मे पर अन्य दो आतंकवादी पीछे हट गए और भागने का प्रयास करने लगे। मेजर अपरांत अपने ऑपरेशनल बाडी के साथ टार्गेटेड हाउस को छोड़ कर उस कॉर्डन की ओर गए जहां आतंकवादी गतिविधि की सूचना मिली थी। अनुकरणीय साहस और व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए पूरी तरह से साहस का प्रदर्शन करते हुए मेजर अपरांत ने आतंकवादियों पर प्रभावी गोलीबारी करके उन्हें उलझा दिया, जिसके परिणामस्वरूप बाद में एक आतंकवादी को मार गिराया गया।

कुमाऊं रेजिमेंट, राष्ट्रीय राइफल्स की 50वीं बटालियन के सिपाही जितेंद्र यादव

01-02 अप्रैल 2021 को मध्य प्रदेश के विदिशा के सिपाही जितेंद्र यादव जम्मू-कश्मीर के जिला पुलवामा में एक ऑपरेशन के दौरान मेजर आदित्य कुमार के ऑपरेशनल सहायक थे। एक ओवर ग्राउंड वर्कर से पूछताछ के बाद घेराबंदी के बाहर स्थित एक घर में आतंकवादी की मौजूदगी की पुष्टि हुई। सिपाही जितेंद्र यादव को गाँव के लेआउट के बारे में अच्छी तरह से पता होने के कारण उनकी कंपनी कमांडर को नए लक्ष्य स्थान पर कॉर्डन शिफ्ट करने में मदद मिली। व्यक्तिगत सुरक्षा की परवाह किए बिना, उन्होंने बिना किसी निगरानी के लक्षित घर के बहुत करीब एक महत्वपूर्ण फायरबेस पर कब्जा कर लिया। आश्रय के बिना, उन्होंने आतंकवादी की ओर से लगाई गई आग को बुझाया और रात भर भागने की कोशिशों को विफल करने के लिए जवाबी कार्रवाई की। अंधेरे का फायदा उठाकर एक आतंकी ने घर से छलांग लगाने का प्रयास किया। ऐसे अवसर के लिए तैयार सिपाही अपने हथियार पर लगे थर्मल इमेजिंग साइट के माध्यम से इस गतिविधि को देखता रहा। सही समय पर, सिपाही जितेंद्र यादव ने अनुकरणीय निशानेबाजी का परिचय देते हुए भाग रहे आतंकवादियों पर निशाना साधा और सटीक गोलाबारी की।

50 हजार रुपये सस्ती होगी हज यात्रा, 25 शहरों से संचालित होगी विमान सेवाएं

हवलदार भूपेंद्र चंद कुमाऊं रेजिमेंट, राष्ट्रीय राइफल्स की 13वीं बटालियन

उधम सिंह नगर, उत्तराखंड के हवलदार भूपेंद्र चंद को मध्य कमान अलंकरण समारोह 2023 में सम्मानित किया जा रहा है। कंपनी कमांडर की कॉम्बैट एक्शन टीम के हिस्से के रूप में 11 अक्टूबर 2021 की रात गांदरबल जिले में एक स्टॉप के रूप में तैनात किया गया था। 04:45 बजे कंपनी कमांडर द्वारा चुनौती दिए जाने पर, आतंकवादी ने खुले में तैनात सैनिकों पर अंधाधुंध गोलियां चलाईं और घने बाग की ओर भागने का प्रयास किया। गैर-कमीशन अधिकारी ने बिना किसी आदेश की प्रतीक्षा किए तुरंत अपने आप को एक सामरिक रूप से लाभप्रद कवर पर स्थानांतरित कर दिया और भागने वाले आतंकवादी पर प्रभावी आग लगा दी जिससे उसे नामित हत्या के मैदान की ओर ले जाया गया। उच्च स्तर के व्यावसायिकता, फील्ड क्राफ्ट और अग्नि नियंत्रण का प्रदर्शन करते हुए, वह आतंकवादी से 20 मीटर से भी कम की दूरी पर आगे बढ़े और खुद को क्षण भर के लिए उजागर कर दिया और कंपनी कमांडर की चाल को कवर कर लिया, जिससे उन्हें आतंकवादी के साथ बंद होने में मदद मिली। और अपने सैनिकों को बिना किसी नुकसान और चोट के उसे बेअसर कर दिया।

सिख लाइट इन्फैंट्री, राष्ट्रीय राइफल्स की 19वीं बटालियन के मेजर आकाश सेन

यूपी के शाहजहांपुर के रहने वाले मेजर आकाश सेन 10 और 11 मई 2021 को चलाए गए एक ऑपरेशन के दौरान वे आंतरिक घेरे का हिस्सा थे, जिसमें तीन आतंकवादियों को मार गिराया गया था। पुलिस से विशिष्ट इनपुट पर, जम्मू और कश्मीर के अनंतनाग जिले में एक घेरा और तलाशी अभियान शुरू किया गया था, जिसमें मेजर आकाश ने खराब मौसम में पूरी तरह से अंधेरे में अपनी टीम का नेतृत्व किया और आश्चर्यजनक उपलब्धि हासिल करते हुए आंतरिक घेराबंदी की। उन्होंने खोजी दल का नेतृत्व किया और ओवर ग्राउंड वर्कर को पकड़ लिया जिसने तीनों आतंकवादियों की सहायता की थी। अधिकारी ने ओवर ग्राउंड वर्कर से मौके पर पूछताछ की जिसने लक्षित घर में तीन आतंकवादियों की मौजूदगी की पुष्टि की। उन्होंने तुरंत सभी को सतर्क किया, अपनी टीम को फिर से बैठाया और लक्षित घर के बगल में फायर बेस स्थापित किया। करीब 11:30 बजे जैसे ही टारगेट हाउस में आग लगी, आतंकवादी अंधाधुंध फायरिंग करते हुए बाहर आ गए। मेजर आकाश और उनके साथी ने आतंकवादियों को ढेर करने के लिए सटीक गोलाबारी का जवाब दिया। इस समय, एक आतंकवादी ने ग्रेनेड फेंका और घेरा तोड़ने की कोशिश की। मेजर आकाश ने अपनी स्थिति को फिर से समायोजित किया और आतंकवादी को करीब से मार गिराया।

बीबीसी जलियांवाला बाग में अंग्रेजों द्वारा किए गए नरसंहार पर डाक्यूमेंटरी बनाए!

मेजर मृत्युंजय कटोच गढ़वाल राइफल्स, 14वीं बटालियन राष्ट्रीय राइफल्स

23 जुलाई 2021 को आतंकियों की मौजूदगी की सूचना मिलने पर हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा के रहने वाले मेजर मृत्युंजय कटोच के नेतृत्व में एक ऑपरेशन शुरू किया गया। अधिकारी की सावधानीपूर्वक योजना ने घने जंगल और प्रतिकूल इलाके में एक कॉम्पैक्ट कॉर्डन की स्थापना सुनिश्चित की। 24 जुलाई 2021 को चल रही तलाशी के दौरान 07:45 बजे एक बोल्डर के पीछे छिपे दो आतंकवादियों ने मेजर मृत्युंजय कटोच की सर्च टीम पर फायरिंग कर दी, जिसमें राइफलमैन प्रदीप सिंह घायल हो गए। मेजर मृत्युंजय कटोच ने तुरंत जवाबी कार्रवाई करते हुए आतंकवादियों को ढेर कर दिया, जिससे राइफलमैन प्रदीप सिंह को संपर्क स्थल से चिकित्सकीय रूप से बाहर निकालने में मदद मिली। एक आतंकवादी ने मेजर मृत्युंजय कटोच पर ग्रेनेड फेंका और घेराबंदी से बचने के प्रयास में अंधाधुंध गोलीबारी की, मेजर मृत्युंजय कटोच ने व्यक्तिगत सुरक्षा की परवाह न करते हुए राइफलमैन मोहन सिंह द्वारा प्रदान किए गए फायर सपोर्ट के तहत आगे बढ़े और एक भारी हथियारों से लैस आतंकवादी को काफी करीब से मार गिराया ।

सेना सेवा कोर, राष्ट्रीय राइफल्स की पहली बटालियन के मेजर अरुण कुमार

जौनपुर, यूपी के मेजर अरुण कुमार, जम्मू-कश्मीर में कंपनी ऑपरेटिंग बेस के कंपनी कमांडर के कर्तव्यों का पालन कर रहे थे। अनंतनाग जिले के एक गांव में अज्ञात आतंकवादियों की उपस्थिति के बारे में सूचना मिलने पर, अधिकारी ने अपनी त्वरित प्रतिक्रिया टीम के साथ तेजी से कार्रवाई की और 24 दिसंबर 2021 को 03:25 बजे तक प्रारंभिक घेराबंदी की। जब शुरुआती घेरा डाला जा रहा था, उन्होंने एके-47 के साथ एक आतंकवादी की हरकत देखी जो फायरिंग करते हुए मूव कर रहा था। भारी गोलाबारी के बीच मेजर अरुण कुमार ने तुरंत अपना ठिकाना बदल लिया और अपनी कमान के तहत पार्टी का नेतृत्व करते हुए प्रभावी गोलाबारी की, जिससे आतंकवादी घायल हो गया और उसे सड़क पर छिपने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्होंने आतंकवादी पर शिकंजा कसने के लिए चतुराई से सभी दलों को अपने अधीन कर लिया। इसके बाद एक साहसिक कार्रवाई में, मेजर अरुण कुमार टीम के साथ आतंकवादी जहां था वहां पहुंचे और आतंकवादी का सफाया कर दिया।

RSS प्रमुख मोहन भागवत की इस टिप्पणी पर शुरू हुई आलोचना, शंकराचार्य ने कही ये बात

मेजर सौबम किनोबाबू सिंह (दूसरी बटालियन जम्मू और कश्मीर लाइट इन्फैंट्री)

मणिपुर के मेजर सोबम किनोबाबू सिंह एक ऑपरेशन के संचालन के दौरान सर्च पार्टी कमांडर थे। 26 सितंबर 2021 को, अधिकारी को नाला में एक अच्छी तरह से छिपी हुई स्थिति में छिपे आतंकवादियों को बेअसर करने का काम सौंपा गया था। अधिकारी ने जल्दी से अपनी पार्टी को संगठित किया और भारी छोटे हथियारों की आग के तहत दुर्गम इलाके में आतंकवादी को उसी स्थान पर घेरना शुरू कर दिया। उन्होंने असाधारण नेतृत्व, अदम्य साहस और बहादुरी से सामने से नेतृत्व का प्रदर्शन किया, उन्होंने आग से आतंकवादियों का साथ दिया और लांस नायक स्टेनज़िन दोरजे और लांस नायक आबिद बशीर डार के साथ आगे बढ़े। अधिकारी रेंगते हुए आतंकवादियों के पास पहुंचे और आतंकवादियों पर भारी गोलाबारी की। एक आतंकवादी शुरू में घायल हो गया और उसी समय दूसरा आतंकवादी आत्मसमर्पण की गुहार लगाता हुआ निकल गया। घायल आतंकवादी ने अपने सैनिकों पर भारी गोलाबारी जारी रखी, मेजर सौबम किनोबाबू सिंह ने फिर से स्थिति को समायोजित किया और व्यक्तिगत सुरक्षा की पूरी उपेक्षा करते हुए, भारी गोलाबारी के तहत आतंकवादी की ओर रेंगते हुए पहुंचे और बेहद करीब से अकेले हाथ से उसे मार गिराया।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

‘तेजस MK1ए सीरीज का पहला विमान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने तैयार किया’; बंगलूरू में पहली सफल उड़ान

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस एमके1ए सीरीज का पहला विमान ...