Breaking News

ठंडे पानी से नहाना है सेहत के लिए फायदेमंद, जानें क्यों

स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ आहार और शारीरिक गतिविधियों के साथ-साथ साफ-सफाई भी जरूरी है। हमारे आस-पास का वातावरण और हमारी स्वच्छता हमें स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जब भी व्यक्तिगत स्वच्छता की बात आती है तो लोगों के मन में सबसे पहले नहाने का ख्याल आता है। जहां गर्मियों में लोग बिना सोचे-समझे नहाने का फैसला कर लेते हैं, वहीं सर्दियों में लोग नहाने के ख्याल से ही कांप उठते हैं। सर्दियां आते ही लोग गर्म पानी से नहाना शुरू कर देते हैं। हालाँकि, गर्म पानी से नहाने के कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इसके विपरीत गर्म पानी की जगह ठंडे पानी से नहाना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।

ठंडा पानी क्यों चुनें?
कई लोगों का मानना ​​है कि सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना सेहत के लिए हानिकारक होता है. हालांकि, स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, सर्दियों के दौरान ठंडे पानी से नहाना पूरी तरह से सामान्य है। इससे न सिर्फ मांसपेशियों का तनाव दूर होता है बल्कि रक्त संचार भी बढ़ता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। आइए जानते हैं इसके कुछ 5 सबसे अहम फायदे।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार: अगर आप यह बात सुनकर हैरान हो गए हैं तो हम आपको बता दें कि यह सच है। अगर आप ठंडे पानी से नहाते हैं तो शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ती है और मेटाबॉलिज्म रेट भी बढ़ता है। जब आप ठंडे पानी से नहाते हैं तो शरीर खुद को गर्म रखने की कोशिश करता है और इस प्रक्रिया में सफेद रक्त कोशिकाएं निकलती हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करती हैं।
तनाव दूर करने में मददगार: ठंडे पानी से नहाने से हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और व्यक्ति का मूड भी अच्छा रहता है। इस तरह ठंडे पानी से नहाने पर आपको ज्यादा आराम महसूस होगा।
रक्त संचार बेहतर होता है: जब हम ठंडे पानी से नहाते हैं तो रक्त हमारे शरीर के सभी हिस्सों तक पहुंचता है, जिससे हम गर्म रह सकते हैं। ऐसे में ठंडे पानी से नहाने से धमनियां मजबूत होती हैं और रक्तचाप कम करने में मदद मिलती है। यह तरीका आपको स्वस्थ रहने में मदद करता है।

मांसपेशियों की तेजी से रिकवरी में सहायक: ठंडे पानी से नहाने से मांसपेशियों के दर्द से राहत मिलती है। यह कोल्ड कंप्रेशन की तरह काम करता है।
त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद: अगर आप सर्दियों में गर्म पानी से नहाते हैं तो इससे आपकी त्वचा रूखी हो जाती है और त्वचा में जलन और रैशेज की समस्या हो सकती है। इसके अलावा आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या भी हो सकती है. वहीं, अगर आप ठंडे पानी से नहाते हैं तो यह त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है।

About News Desk (P)

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...