Breaking News

टॉयलेट सीट पर बैठकर फोन चलने वाले हो जाएं सावधान !

स्मार्टफोन से दूर रहना शायद आज हमारे बस में नहीं है, लेकिन एक नई स्टडी में ऐसी बात सामने आई है, जिसके बाद लोग शायद स्मार्टफोन से थोड़ा समय दूर रहने की कोशिश करें। इनिशियल वॉशरूम हाइजिन की नई स्टडी में पता चला है कि जितने बैक्टिरिया टॉयलेट सीट पर होते हैं, उससे 7 गुना ज्यादा बैक्टिरिया मोबाइल फोन पर होते हैं।

वर्तमान व्यस्त जीवनशैली, फास्ट फूड और शारीरिक गतिविधियों की कमी के कारण भी लोगों को बवासीर का खतरा बढ़ जाता है। उसके ऊपर, शौचालय में मोबाइल फोन का उपयोग करने से जोखिम बढ़ गया है। लोग अन्य समय की तुलना में मोबाइल फोन का उपयोग करते हुए शौचालय में तीन गुना अधिक समय बिताते हैं।

इस स्टडी में रिसर्चर ने टॉयलेट सीट को स्कैन करने पर 220 ऐसे स्पॉट की पहचान की, जहां बैक्टिरिया मिले। जबकि मोबाइल फोन को स्कैन करने पर ऐसे 1479 स्पॉट मिले, जो टॉयलेट सीट के मुकाबले 7 गुना ज्यादा है।

इससे बवासीर का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आपको टॉयलेट जाते समय अपना मोबाइल फोन अपने साथ नहीं लाना चाहिए। #शौचालय में न केवल मोबाइल बल्कि समाचार पत्र और पत्रिकाओं को भी नहीं पढ़ना चाहिए। इसी तरह, कमोड की तुलना में पाइन शौचालय का उपयोग करना बेहतर है। जब यह प्रक्रिया नियमित होती है, तो इससे बवासीर की समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है।

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...