Breaking News

महिलाओं के लिए बेस्ट हो सकते हैं ये पुश अप्स, जानिए इसे करने का तरीका

डायमंड, क्लोज़, स्पाइडर मैन या स्फिंक्स- पुश अप्स के बहुत से अच्छे प्रकार हैं। अगर हम इनके परिणाम की बात करें, तो वो और भी ज्यादा अच्छे हैं। लेकिन पुश अप्स की दुनिया में एक कदम आगे बढ़ाने के लिए, पहले यह जरूरी है कि आप उसके मौलिक तरीके सीख लें। एक बार आप ने वो सीख लिया, तो फिर आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता।

नी पुश अप्स को काफी हद तक सामान्य पुश अप्स की तरह ही किया जाता है. आप सबसे पहले अपनी कमर, गर्दन और कूल्हों को एक सीध में रखते हुए दोनों हथेलियों को जमीन पर टिका लें और दोनों पैरों को पीछे की तरफ खोलते हुए सीधा रखें.

फुल-फ्लोर पुश-अप करने से पहले अपने कंधों में ताकत लाएं। अगर आपके रोटेटर कफ़ मसल्स में किसी तरह की कमज़ोरी है तो वॉल या लेज पुश अप करें। एक बार आपके कंधो में ताकत आ जाए फिर आप फ्लोर पुशअप कर सकते हैं।

इसके बाद घुटनों को नीचे लाते हुए जमीन पर टिकाएं, ध्यान रखें कि कूल्हों के ठीक नीचे नहीं लाना है. अब दोनों पैरों को एक के ऊपर एक चढ़ा लें. इसके बाद कोहनी मोड़ते हुए छाती को जमीन के पास लाकर वापिस पहले वाली स्थिति में ले जाएं. इसके 8 से 10 रैप्स के तीन सेट्स करें.

सामान्य पुश अप्स को ही फुल पुश-अप्स कहा जाता है. इसे करने के लिए आपको प्लैंक की पोजीशन में आना होता है. उसके बाद अपनी कोहनियों को मोड़ते हुए छाती को जमीन के पास लाना होता है और फिर वापिस पुरानी स्थिति में जाना होता है. इसके 8 से 10 रैप्स के तीन सेट्स करने चाहिए.

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...