Breaking News

कॉफी मददगार है वजन कम करने में ये औषधीय, जानिए कैसे…

हल्दी खाने का स्वाद बढ़ाती है। हल्दी का सेवन वजन घटाने से लेकर शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत फायदेमंद है। हल्दी लगभग हर भारतीय घर में पाई जाती है और प्राचीन काल से इसका उपयोग औषधीय गुणों के कारण किया जाता रहा है। हल्दी एंटीऑक्सिडेंट से भरी हुई होती है, यह पेट की समस्या, मेटाबोलिक डिसऑर्डर, मोटापे और अन्य परेशानियों में लाभदायक है। हल्दी का सेवन अधिक मात्रा में नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन कम मात्रा में सेवन करने के इसके अनेक लाभ है।

शरीर की सूजन कम करने में लाभदायक
हल्दी वाला दूध सूजन को कम करने में लाभदायक है। हल्दी को एक एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक किया जाता है जिसे curcumin के रूप में जाना जाता है, यह जोड़ों के दर्द और सूजन को दूर करने में बेहद मददगार है। हल्दी का सेवन सुबह गुनगुने पानी के साथ करने से यह शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में मदद करता है।

वजन घटाने में मददगार
हल्दी शुगर के लेवल को नियंत्रित करके और इंसुलिन प्रतिरोध को रोकने के द्वारा वजन घटाने में मदद करती है। व्यक्ति को अपने हर भोजन में हल्दी को शामिल करने का प्रयास करना चाहिए। हल्दी के सेवन से पेट में मौजूद पित्त उत्पादन में वृद्धि होती है। पित्त एक पाचक रस है जो वसा को कम करने में मदद करता है।

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर
हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट आपकी बॉडी को किसी भी नुकसान से बचाने में लाभदायक होते हैं। आयुर्वेद में हल्दी को दर्द निवारक औषधि के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता रहा है।

About Samar Saleel

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...