Breaking News

पितृपक्ष से पहले काशी के पिशाचमोचन कुंड का होगा कायाकल्प, बदला जाएगा बदबूदार पानी

• पितरों को तर्पण करने वालों की आस्था को ध्यान रखते हुए काशी के पिशाचमोचन कुंड के पानी को सरकार कराएगी साफ

• वाराणसी स्मार्ट सिटी को जनता भी दे सकती है आइडिया

वाराणसी। योगी सरकार विकास के साथ ही सामाजिक और धार्मिक मान्यताओं से जुड़ी चीज़ों का भी पुनरुद्धार करा रही है। सरकार पितरों के तर्पण करने वालों की आस्था को ध्यान रखते हुए काशी के पिशाचमोचन कुंड का कायाकल्प करते हुए इसके पानी को भी साफ़ कराएगी।

👉प्रिवेंटिव थेरेपी अपनाएं, परिजनों को टीबी से बचाएं

वाराणसी स्मार्ट सिटी इसके लिए लोगों से आईडिया मांग रहा है। बेस्ट आईडिया देने वालों को सम्मान दिया जाएगा साथ ही उनको पिशाचमोचन कुंड के सफ़ाई में उपयोग होने वाली तकनीकी के दौरान प्रतिभागिता में वरीयता दी जाएगी।

पितृपक्ष से पहले काशी के पिशाचमोचन कुंड का होगा कायाकल्प

मोक्ष की नगरी काशी में पिंडदान का विशेष महत्व है। पितरों के दोष व तर्पण के लिए पिशाचमोचन कुंड का काफ़ी धार्मिक महत्व है। पिछली सरकारों ने दुनिया भर के सनातनियों की आस्था का सम्मान नहीं किया, जिससे कुंड का बुरा हाल हो गया। कुंड से आने वाली दुर्गंध के कारण लोग आचमन तो दूर स्नान करने से भी हिचकते हैं।

👉बरेका ने जून 2023 में रिकार्ड 51 विद्युत रेलइंजनों का उत्पादन कर रचा इतिहास

वाराणसी स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डॉ डी वासुदेवन ने बताया कि पिशाच मोचन कुंड के जल को प्रदूषण से बचने के लिए लोगों से आइडिया मांगा जा रहा है। जिस आईडिया को कमेटी पास करेगी उसे सम्मानित करने के साथ ही उचित धनराशि भी दी जाएगी। साथ ही इस काम को करने में उसे वरीयता दी जाएगी।

पितृपक्ष से पहले काशी के पिशाचमोचन कुंड का होगा कायाकल्प

मुख्य महाप्रबंधक ने जानकारी दी कि कोई भी प्रतिभागी 7 जुलाई तक आवेदन दे सकता है। 12 जुलाई को प्रेजेंटेशन होगा और 14 जुलाई को विजेता के नाम की घोषणा होगी। इस आइडिया प्रतियोगिता में किसी भी आईआईटी, विश्वविद्यालय, कालेज और कोई भी शैक्षणिक संस्था के शोध छात्र, प्रोफ़ेसर इसके अलावा स्टार्टअप उद्यमी जिनके पास इस कार्य को करने का अनोखा आइडिया हो। ideas@varanasismart city.gov.in पर email करने के साथ मूल प्रति स्मार्ट सिटी कार्यालय में देना होगा।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता 

About Samar Saleel

Check Also

उत्तर रेलवे : महिला कल्याण संगठन अध्यक्षा संनीति चौधुरी ने वात्सल्य शिशु सदन का निरिक्षण किया

लखनऊ। उत्तर रेलवे महिला कल्याण संगठन (मुख्यालय) नई दिल्ली की अध्यक्षा संनीति चौधुरी का आज ...