Breaking News

शासन की योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचाएं अधिकारी : सांसद

औरैया। जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में इटावा लोकसभा सांसद प्रोफेसर (डॉ.) रामशंकर कठेरिया ने केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार की चल रही योजनाओं व जिले में चल रहे अन्य निर्माण कार्यों की प्रगति की जानकारी लेते हुए अधूरे निर्माण कार्यों को गति देते हुए समय से पूरा करने के निर्देश दिए, साथ ही संबंधित विभागों के अधिकारियों से कहा कि विकास कार्यों के चलते जिन विभागों में बजट की कमी है वह उसके लिए शासन स्तर पर रिमाइंडर भेजें जिससे अधूरी परियोजनाओं को समय से पूरा किया जा सके।

सांसद ने सीएमओ डॉ अर्चना श्रीवास्तव को निर्देश दिए कि कोरोना की सम्भावित तीसरी लहर से बचाव हेतु जिले में पर्याप्त तैयारियों अभी से सुनिश्चित कर ली जायें, टीकाकरण की गति को बढ़ाया जाये, सभी लोगों को टीका लगाया जायें। मरीजों को बेहतर से बेहतर चिकित्सा सेवा दी जाए। उन्होंने जनपद में बने सभी सामुदायिक शौचालय की नियमित साफ-सफाई व सफाई कर्मी को समय से वेतन दिए जाने के भी निर्देश दिए।

निर्माणाधीन पंचायत भवनों का निर्माण जल्द से जल्द पूर्ण कराया जाए। उन्होंने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के बारे में जिला प्रोबेशन अधिकारी आवेश सिंह को निर्देश दिए कि वह तहसील वार सामूहिक विवाह कार्यक्रम का भी आयोजन कराएं, जिससे कि लोगों को दूरदराज के क्षेत्रों से मुख्यालय तक न आना पड़े।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास एवं शहरी आवास योजना के संबंध में उन्होंने निर्देश दिए कि जिन लाभार्थियों को पहली किस्त मिल चुकी है और उनका फाउंडेशन का कार्य पूरा हो चुका है उनको जल्द से जल्द दूसरी किस्त दी जाये और उसके बाद समय से तीसरी किस्त देकर उनका भवन का निर्माण जल्द से जल्द पूरा कराया जाए। जिन लोगों ने गलत तरीके से आवास लिया है उनकी नगर पंचायतों की ओर से कमेटी बनाकर जांच कराकर कार्रवाई की जाए।

उन्होंने डीएसओ को निर्देश दिए कि सभी राशन कार्ड धारकों को समय से राशन मुहैया कराया जाए एवं जनपद में जहां से भी घटतौली एवं अन्य अनियमितता की सूचना मिले तो तत्काल छापा मारकर कार्रवाई की जाए। उन्होंने सभी नगर पालिका और नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारियों के निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्रों में साफ-सफाई, नाली नाले तालाबों आदि की साफ-सफाई अवश्य करवा लें जिससे कि बरसात के समय में जलभराव की समस्या ना हो।

उन्होंने आरटीओ को निर्देश दिए कि वह जनपद से गुजरने वाले ओवरलोड वाहनों पर कड़ी कार्रवाई करें। शासन का स्पष्ट निर्देश है कि किसी भी ओवरलोड वाहन को सड़क पर ना चलने दिया जाए। इसके संबंध में सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि बरसात आने से पहले जर्जर तारों को सही कराएं एवं खराब एवं मरम्मत योग्य ट्रांसफार्मरों की मरम्मत करवाएं। नहर का पानी टेल तक पहुंचाने के निर्देश दिए। पीडब्ल्यूडी एक्सईएन को निर्देश दिए कि जिन सड़को की हालत खराब हो उनकी मरम्मत कराएं। नई सड़को का निर्माण करायें। उन्होंने जिलाधिकारी से गत वर्ष लगाए गए पौधों की रिपोर्ट मांगी एवं कहा कि इस साल पौधारोपण के प्लान का विवरण उपलब्ध कराया जाए। जमीन के हिसाब से फलदार छायादार पौधे लगाए जाएं। सभी पौधों की जियो टैगिंग की जाए। सभी पौधों की देखरेख की जाए।

बैठक में मनरेगा, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, सर्व शिक्षा अभियान आदि योजनाओं को लेकर समीक्षा की गई। बैठक में जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने सांसद को आश्वासन देते हुये कहा कि उनके द्वारा दिये गये निर्देशों का शतप्रतिशत पालन किया जायेगा। बैठक में बिधूना विधायक प्रतिनिधि देवेश शाक्य, मुख्य विकास अधिकारी अशोक बाबू मिश्रा, अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान एवं अन्य जनपद स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

पहले चरण के मतदान से पहले मायावती ने की अपील, वोट खरीदने, लूटने को लेकर रहें सावधान

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने पहले चरण के मतदान ...