Breaking News

विश्व जनसंख्या दिवस पखवाड़ा मनाने को औरैया तैयार, परिवार नियोजन के साधनों से जोड़े जायेंगे लक्षित दंपति

औरैया। जिले में समुदाय को सीमित परिवार के लाभ के प्रति जागरूक करने के लिए इस वर्ष भी विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई को मनाया जायेगा। इस वर्ष जनसंख्या पखवाड़े की थीम “आपदा में भी परिवार नियोजन की तयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी है।”

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि कोविड-19 महामारी में भी समुदाय में परिवार नियोजन कार्यक्रम को गति प्रदान करना आवश्यक है। विश्व जनसंख्या दिवस पखवाड़ा में व्यापक स्तर पर समुदाय को परिवार नियोजन से जोड़ने के लिए कार्यक्रम को दो चरणों में मनाया जा रहा है। प्रथम चरण दम्पत्ति संपर्क पखवाड़ा रविवार से शुरू हो गया है और 10 जुलाई तक चलेगा।

डॉ. श्रीवास्तव ने बताया कि इस चरण में लक्षित दम्पत्तियों से संपर्क कर उन्हें परिवार नियोजन के बारे में जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ ही प्रचार- प्रसार के माध्यम से भी लोगो को सीमित परिवार के प्रति जागरूकता किया जा रहा है। डॉ. श्रीवास्तव ने बताया कि दूसरे चरण को सेवा प्रदायगी जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के रूप में मनाया जायेगा। इस चरण में लक्षित लाभार्थियों को परिवार नियोजन की सेवाएं प्रदान की जाएगी।

ए.सी.एम.ओ. व परिवार नियोजन नोडल अधिकारी डॉ. शशि बाला ने बताया कि आशा कार्यकर्त्ता लक्षित दम्पत्ति से संपर्क कर बास्केट ऑफ चॉइस के माध्यम से लक्षित दम्पत्तियों को परिवार नियोजन के साधन चुनने में सहायता कर रही हैं। आशा कार्यकर्त्ता नसबन्दी के लिए इच्छुक व्यक्तियों का प्री-रजिस्ट्रेशन भी कर रही हैं और सेवा प्रदायगी चरण में इन व्यक्तियों को एंटीजेन टेस्ट के बाद नियत सेवा दिवस पर नसबन्दी की सेवाएं दी जायेंगी। सभी कार्यकर्ताओं को सभी गतिविधियाँ कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पूरी करने के आदेश दिए गए हैं।


डॉ. शशि बाला ने बताया कि जुलाई माह में संभावित प्रसव वाली गर्भवती महिलाओं को आशा कार्यकर्त्ता प्रेरित कर प्रसव के साथ ही पी.पी.आई.यू.सी.डी. की सेवा से जोड़ने के लिए परामर्श भी दे रही हैं। कार्यक्रम को प्रभावी बनाने के लिए कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित भी किया जा रहा है। सेवा प्रदायगी चरण में परिवार नियोजन साधनों को भी लाभार्थियों को उपलब्ध करवाया जायेगा। पखवाड़े को प्रभावी ढंग से मनाने के लिए अंतर्विभागीय समन्वय बैठक शनिवार को पूरी हो चुकी है। अन्तरा, छाया, माला एन, पी.पी.आई.यू.सी.डी. आदि साधनों की उपलब्धता सभी केन्द्रों पर सुनिश्चित की जा रही है। कार्यक्रम में टी.एस.यू. तकनीकी सहयोग प्रदान कर रही है।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

पहले चरण के चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा हमला, भाजपा ने सभी को छला, इंडिया गठबंधन देगा जवाब

लखनऊ:  कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा मोना ने कहा कि भाजपा ने देश ...