Breaking News

सोना-डेट और शेयर में निवेश पर बेहतर मुनाफा, टैक्स पर भी उठा सकते हैं लाभ

यह बहुत तार्किक लगता है जब कोई विशेषज्ञ कहता है कि पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका कम कीमत पर खरीदना और अधिक कीमत पर बेचना है। लेकिन सवाल यह है कि हम कैसे समझें कि क्या कीमत कम है और क्या अधिक? हम कैसे जानें कि निवेश करने और उससे बाहर निकलने का यही सही समय है? इसलिए, ऐसे फंड में निवेश किया जाए, जहां पूर्व-निर्धारित नियम यह तय करते हो कि फंड कब निवेश करेगा और कब मुनाफा काटेगा। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एसेट एलोकेटर फंड इक्विटी, डेट और सोने में निवेश करता है। यह इन-हाउस वैल्यूएशन मॉडल का उपयोग करता है।

टैक्स पर भी उठा सकते हैं फायदा
नए कराधान नियमों के तहत शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन पर अब भी स्लैब के अनुसार कर लगाया जाता है। लेकिन लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन पर अब 12.5 फीसदी की निश्चित दर से टैक्स लगाया जाता है। निवेशक कम से कम 24 महीने तक फंड को रोक कर इस दर से लाभ उठा सकते हैं।

  • एसेट अलोकेटर फंड बिना किसी परेशानी के निवेश का माहौल देता है। यह फंड एक पारदर्शी एग्जिट लोड स्ट्रक्चर भी प्रदान करता है।
  • यदि किसी अन्य स्कीम से खरीदी या स्विच की गई यूनिट्स को आवंटन की तारीख से एक वर्ष के भीतर भुनाया या स्विच किया जाता है, तो 30 फीसदी तक यूनिट्स को बिना किसी शुल्क के बाहर निकाल सकते हैं।

About News Desk (P)

Check Also

विदेशी मुद्रा भंडार सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचकर 689 अरब डॉलर हुआ, आंकड़े जारी

06 सितंबर, 2024 को समाप्त सप्ताह में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 5.2 बिलियन डॉलर ...