Breaking News

सावधान! पूरे देश में फैला इस खतरनाक वायरस का प्रकोप, सरकार ने स्कूल बंद करने का दिया निर्देश

अमेरिका के कोलोराडो में एक बेहद खतरनाक वायरस फैला है, जिसकी वजह से बच्चे पिछले दो दिनों से स्कूल नहीं जा रहे हैं। वायरस के फैलने की वजह से कुछ बच्चे बीमार हैं और उनका हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है। वहीं पर लोग इस वायरस से डरे हुए हैं और इसके चलते स्कूल बंद पड़े हैं। स्थिति को देखते हुए वहां के प्रशासन ने स्कूलों में छुट्टी दे दी है। इसके साथ ही लोगों को साफ-सफाई के निर्देश भी दिए गए हैं।

कोलोराडो के डिस्ट्रिक्ट-51 के सभी 46 स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। इन स्कूलों में पढ़ने वाले सभी 22 हजार बच्चे स्कूल नहीं जा रहे हैं। मामले में स्कूल संगठन की अध्यक्ष डायना सिर्को ने कहा कि, वायरस के खत्म होने तक इस जिले के सभी स्कूलों को बंद रखा जाएगा।

सैकड़ों स्टूडेंट्स और टीचर करा रहे हैं इलाज

क मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस समय डिस्ट्रिक्ट-51 के सभी 46 स्कूलों के सैकड़ों छात्र और टीचर अस्पतालों में अपना इलाज करा रहे हैं। वायरस के चलते, उन लोगों को लगातार उल्टियां हो रही हैं और सभी डायरिया से पीड़ित हो गए हैं।

वायरस का नाम नोरोवायरस है जो कि बेहद खतरनाक और संक्रामक है। ये वोमिटिंग यानी उल्टी के लिए भी जिम्मेदार होता है। अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने नोरोवायरस को एक ‘संपूर्ण इंसानी रोगजनक’ (इंसानों में बेहद तेजी से फैलने वाला) वायरस बताया है।

उल्टी-डायरिया जैसी होती हैं समस्या

बता दें कि, इस वायरस से संक्रमित होने के बाद किसी भी इंसान में बीमारी के लक्षण 12 से 48 घंटे के बाद दिखाई देने लगते हैं। इसमें इंसान को डायरिया, उल्टी, बेचैनी और पेट में दर्द जैसी समस्याएं होती हैं। इसके कारण एक ही दिन में कई बार उल्टियां हो सकती हैं और डायरिया के कई अटैक भी पड़ सकते हैं।

जो बीमार लोग उल्टी करते हैं, उसी से ये वायरस फैलने लगता है। इसके अलावा मल से भी वायरस फैलता है। इसलिए इससे बीमार आदमी को पूरी तरह से आइसोलेशन में रखा जाता है।

About News Room lko

Check Also

ढाका-खुलना हाईवे पर बस-पिकअप ट्रक में टक्कर, एक ही परिवार के पांच समेत 14 लोगों की मौत

बांग्लादेश के ढाका में मंगलवार को एक बस और पिकअप ट्रक की टक्कर में 14 ...