Breaking News

भाकियू भानू ने किसान आयोग के गठन हेतु प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन उपजिलाधिकारी को सौंपा, कहा गलत नीतियों के कारण किसान आत्महत्या को मजबूर

बिधूना। भारतीय किसान यूनियन भानू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ठाकुर भानु प्रताप सिंह द्वारा किसान आयोग बनाये जाने की मांग के आवाहन पर मंगलवार को संगठन के राष्ट्रीय प्रवक्ता के नेतृत्व में तहसील में किसानों ने प्रदर्शन कर प्रधानमंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन उपजिलाधिकारी को सौंपा।

भारतीय किसान यूनियन (भानू) के राष्ट्रीय प्रवक्ता दीपक सिंह व अन्य किसानों ने मंगलवार को तहसील परिसर में उपजिलाधिकारी कार्यालय के बाहर राष्ट्रीय किसान आयोग बनाने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारे संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ठाकुर भानू प्रताप सिंह की राष्ट्रहित में कृषि प्रधान देश में कृषि के साथ भारत के किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिये किसान आयोग बनाने की मांग प्रधानमंत्री जी से की है। जिसके लिए हम सब तहसील मुख्यालय पर प्रदर्शन कर प्रधानमंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन उपजिलाधिकारी लवगीत कौर को सौंपने आये हैं।

कहा कि ज्ञापन में छह सूत्रीय मांगों को रखा है‌। जिसमें किसान आयोग का गठन किया जाये। किसान आयोग में सभी किसानों को रखा जाये। #किसान_आयोग का अध्यक्ष किसान हो। किसान आयोग के सदस्य #किसान हो। पिछले 75 सालों से किसान विरोधी नीतियों के कारण देश का किसान कर्जदार है, उसको फसलों के दाम नहीं मिले, ताकि उन्हें आत्महत्या न करनी पड़ी। हमारी केंद्र मांग है कि किसानों के सभी कर्जे माफ किये जायें।

इसके अलावा कृषि से पूरे देश में खाद्यान्न और सारी सब्जी फल पैदा किए जाते हैं। इसलिए ट्यूबवेल पर विद्युत बिल आते हैं। वह किसान देने में असमर्थ है। जहां बिल नहीं दिया जाता वहां कनेक्शन कट जाता है। जिससे फसल सूख जाती है। जिस कारण देश के खाद्यान्न की हानि होती है। इसलिए हमारी मांग है कि पूरे भारत देश के नलकूप जिससे किसान की खेत की सिंचाई हो रही है वह बिजली फ्री दी जाए।

अंत में राष्ट्रीय प्रवक्ता दीपक सिंह ने धरना प्रदर्शन में कहा कि देश में किसान का शोषण हो रहा है। इस सरकार की गलत नीतियों के कारण किसान आत्महत्या करने को मजबूर हुआ है। अगर राज करने का इतना ही शौक है तो सरकारें को किसान आयोग का गठन करें।

रिपोर्ट – राहुल तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

राज्यपाल द्वारा नैक प्रस्तुतिकरण की समीक्षा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल द्वारा वीर बहादुर सिंह ...