Breaking News

नाश्ते में की गई ये गलतियां बढ़ा सकती है आपका वजन, जानें कैसे बचें

सुबह का हेल्दी नाश्ते से आपके दिन की शुरुआत भी अच्छी करता है और आपको पूरा दिन एनर्जी भी देता है. कई भार देखा जाता है कि कुछ लोग जल्दी-जल्दी नाश्ता करते हैं, और कुछ इसे छोड़ भी देते हैं. लेकिन आपको बता दें कि एक हेल्दी नाश्ता आपको दोपहर के भोजन में अनावश्यक कैलोरी का सेवन करने से रोकता है. लेकिन कभी कभी कुछ लोग नाश्ते में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते है जो उनके वजन बढ़ा देती है. हाल ही में किए गए एक अध्ययन में ये सामने आया है कि नाश्ते में ली गई कुछ चीजें आपके वजन कम करने वाले आहार पर असर डाल सकती है. आज हम आपको उन्हीं की जानकारी देने जा रहे हैं.

वजन घटाने के टिप्स

नाश्ता हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. अगर हम एक हेल्दी नाश्ता करते हैं तो इससे हमें वजन कम करने में मदद मिल सकती है. और आपके दिन भी अच्छा बीतता है. लेकिन कुछ चीजें है जिसके सेवन नाश्ते में करने से हमारा वजन बढ़ सकता है. तो आपको उनसे दूरी बनाकर रखनी चाहिए. जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार जो लोग नाश्ते में संतुलित आहार का सेवन करते हैं उनका वजन 7% कम होता है. इसलिए हमें हर रोज एक हेल्दी नाश्ते का सेवन जरूर करना चाहिए.

1. प्रोटीन

प्रोटीन हमारे शरीर का वजन घटाने के आहार का एक अहम हिस्सा है. ये आपको एनर्जी से भरपूर करता है.जिससे आप दिनभर काम कर सकते हैं. प्रोटीन के लिए आप अपने नाश्ते में अंडे, नट्स या बीज जैसे प्रोटीन युक्त स्रोत का सेवन कर सकते हैं

2. कम मीठा

अध्ययन में ये भी सामने आया है कि मीठा आपका वजन बढ़ाता है. और आपके भोजन में अतिरिक्त कैलोरी जोड़ता है. इसलिए हमें नाश्ते में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें मीठा ज्यादा ना हो.

3. जूस पीना

जूस फाइबर से भरा होता है. जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है. लेकिन नाश्ते में अगर आप सिर्फ जूस का सेवन करते हैं तो कुछ देर बाग आपको फिर भूख लग सकती है. और यही हमारा वजन बढ़ने का कारण बन सकता है.

4. कैफीन का सेवन करना

नाश्ते में हमें कैफीन युक्त पेय पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए ये भी हमारे वजन को बढ़ने में मदद करते हैं. इसलिए इनकी जगह शेक, स्मूदी जैसे स्वस्थ विकल्प चुन सकते हैं.

About Ankit Singh

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...