Breaking News

उच्च शिक्षा में वरदान साबित होगी बाइब्लिओमेट्रिक तकनीक

मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी में इनफ्लिबनेट केन्द्र की साइंटिस्ट डी (एलएस) डॉ कीर्ति जे त्रिवेदी ने बाइब्लिओमेट्रिक सूचकांकों के माध्यम से अनुसंधान प्रदर्शन और मूल्यांकन के महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने बताया, बाइब्लिओमेट्रिक सूचकांकों का सही तरीके से उपयोग करके हम अनुसंधान क्षेत्र में उत्कृष्टता की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं।

👉शिव के नाम वाला मेरा भाई, उनके खिलाफ नहीं बोलूंगा; शिवपाल यादव के बयान पर डॉ. तोगड़िया ने कही ये बात

उन्होंने छात्रों और अनुसंधानकर्ताओं को इस तकनीक के सही उपयोग के लिए आवश्यक ज्ञान प्रदान करने पर भी जोर दिया। डॉ त्रिवेदी ने अनेक उदाहरणों से बाइब्लिओमेट्रिक तकनीकों के प्रभाव को साझा किया। उन्होंने उम्मीद जताई, बाइब्लिओमेट्रिक तकनीक से उच्च शिक्षा के क्षेत्र में नए आदान-प्रदान और प्रशस्त होंगे, जिससे भविष्य में अनुसंधान क्षेत्र में नए सोच और नए अध्ययन क्षेत्रों का उद्घाटन कर सकते हैं।

डॉ त्रिवेदी तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के केंद्रीय पुस्तकालय, आईआईसी, आईक्यूएसी और आरएंडडी विभाग की ओर से संयुक्त रूप शोध क्षेत्र में बाइब्लिओमेट्रिक सूचकांकों का उपयोग करके अनुसंधान प्रदर्शन और मूल्यांकन विषय पर आयोजित ऑथर टॉक सीरीज में बतौर मुख्य अतिथि बोल रही थीं।

ऑथर टॉक सीरीज में लॉ कॉलेज के डीन प्रो हरबंश दीक्षित, फैकल्टी ऑफ एजुकेशन की प्रिंसिपल प्रो रश्मि मल्होत्रा, एचओडी लॉ कॉलेज डॉ अमित वर्मा, टिमिट के डॉ मो नासिर, सीसीएसआईटी से नवनीत विश्नोई आदि की ऑनलाइन मौजूदगी रही।

उच्च शिक्षा में वरदान साबित होगी बाइब्लिओमेट्रिक तकनीक

इससे पहले टीएमयू के कुलपति प्रो रघुवीर सिंह और डीन एकेडमिक प्रो मंजुला जैन ने भी कहा, ऑथर टॉक सीरीज रिसर्च स्कॉलर्स के लिए मील का पत्थर साबित होगी।

कुलसचिव डॉ आदित्य शर्मा ने उम्मीद जताई, आगामी सत्र में भी इस प्रकार के ऑथर टॉक सीरीज होते रहेंगे, जिससे टीएमयू के स्टुडेंट्स वैश्विक लेखन से अपडेट होंगे।

👉दिल्ली सरकार ने किया एलान, 22 जनवरी को दफ्तरों में रहेगी आधे दिन की छुट्टी

ऑथर्स टॉक में टीएमयू के साथ-साथ देश के विभिन्न राज्यों- यूपी, दिल्ली, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उड़ीसा, राजस्थान आदि के सैकड़ों शोधार्थियों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम संयोजिका और पुस्तकलाध्यक्षा डॉ विनीता जैन ने समारोह में शामिल हुए सभी विद्वानों और शोधार्थियों का स्वागत किया।

कार्यक्रम सहसंयोजिका डॉ ज्योति पुरी ने वोट ऑफ थैंक्स दिया। ऑथर टॉक सीरीज में डॉ संजीव सिंह, डॉ आलोक गुप्ता, पवित्र त्यागी, पंकज कुमार, महेश सिंह, कमल चौहान, विपिन कुमार, महेश कुमार आदि उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...