Breaking News

त्वचा से झुर्रियां दूर कर देती है बड़ी इलायची, लटकती स्किन भी होगी टाइट; जानिए कैसे करें इस्तेमाल

बड़ी इलायची एक ऐसी मसाला है जिसका इस्तेमाल अक्सर खाने में किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बड़ी इलायची आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है? बड़ी इलायची में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा को कई तरह से लाभ पहुंचा सकते हैं.

बड़ी इलायची त्वचा से झुर्रियों दूर करती है, त्वचा को टाइट करती है, त्वचा की रंगत को निखारती है, त्वचा को मुलायम व चमकदार बनाती है, त्वचा की सूजन को कम करती है और त्वचा को संक्रमण से बचाती है. इतने सारे फायदों के लिए बड़ी इलायची का इस्तेमाल कैसे किया जाता है, आइए जानते हैं.

झुर्रियां दूर करने और त्वचा टाइट करने के लिए बड़ी इलायची का इस्तेमाल

बड़ी इलायची, दही और शहद का फेस पैक
एक चम्मच बड़ी इलायची पाउडर में एक चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर, गुनगुने पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार इस पैक का इस्तेमाल करने से झुर्रियां दूर होने लगेंगी.

बड़ी इलायची और चीनी का स्क्रब
एक चम्मच बड़ी इलायची पाउडर में एक चम्मच चीनी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. फिर, गुनगुने पानी से धो लें. हफ्ते में एक बार इस स्क्रब का इस्तेमाल करने से त्वचा की डेड स्किन निकल जाएगी और चेहरे पर नई त्वचा बनेगी.

बड़ी इलायची का तेल
बड़ी इलायची के तेल को चेहरे पर लगाने से भी झुर्रियां दूर हो सकती हैं. बड़ी इलायची के तेल को रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. फिर, 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर, गुनगुने पानी से धो लें.

बड़ी इलायची, एलोवेरा जेल और शहद का फेस पैक
एक चम्मच बड़ी इलायची पाउडर में एक चम्मच एलोवेरा जेल और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर, गुनगुने पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार इस पैक का इस्तेमाल करने से लटकती स्किन टाइट होने लगेगी.

बड़ी इलायची और ओट्स का स्क्रब
एक चम्मच बड़ी इलायची पाउडर में एक चम्मच दही और एक चम्मच ओट्स मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. फिर, गुनगुने पानी से धो लें. हफ्ते में एक बार इस स्क्रब का इस्तेमाल करने से चेहरे की मसल्स मजबूत होंगी और लटकती स्किन टाइट होने लगेगी.

बड़ी इलायची का इस्तेमाल करने से पहले ध्यान रखें ये बातें
– बड़ी इलायची का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें.
– अगर आपको बड़ी इलायची से एलर्जी है, तो इसका इस्तेमाल न करें.
– बड़ी इलायची का इस्तेमाल करने के बाद धूप में न निकलें.

About News Desk (P)

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...