Breaking News

सर्दी में तेल में बने फूड्स (Oily Foods) क्यों कम खाने चाहिए? जानें एक्सपर्ट से

सर्दि‍यों में ज्‍यादातर लोग ज्‍यादा म‍िर्च-मसाले और तेल वाला भोजन खाना पसंद करते हैं। सर्दि‍यों में गर्म-गर्म पराठे और तेल वाला भोजन खाने का मजा ही कुछ और है। लेक‍िन इस तरह का भोजन सेहत के ल‍िए हान‍िकारक होता है।

कई लोगों की तबीयत गर्म मौसम के मुकाबले ठंड के द‍िनों में ज्‍यादा खराब होती है। इसका कारण खराब डाइट हो सकती है। डाइट में तेल और मसाले भोजन खाने का असर त्‍वचा और शरीर पर पड़ता है। जानते हैं आगे लेख में सर्दि‍यों में कम तेल वाला भोजन खाने के फायदे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए Holi Family Hospital, Delhi की डाइटीश‍ियन सना गिल (Sanah Gill) से बात की।

1. सर्द‍ियों में अच्‍छे डाइजेशन के ल‍िए तेल कम करें

सर्दि‍यों में अच्‍छे डाइजेशन के ल‍िए कम तेल का सेवन करें। अच्‍छे डाइजेशन के ल‍िए आपको तेल और म‍िर्च-मसालों का सेवन कम करना चाह‍िए। इससे पाचन तंत्र की समस्‍या दूर होती है। सर्दी में गर्म खाना खाएं और हेल्‍दी ऑयल्‍स का प्रयोग करें।

2. मुंहासों से बचाएगा कम तेल वाला खाना

सर्द‍ियों में कम तेल वाला भोजन खाने से मुंहासों की समस्‍या से छुटकारा म‍िलता है। ज्‍यादा तेल वाला भोजन खाने से मुंहासे ज्‍यादा होते हैं और स्‍क‍िन प्रॉब्‍लम्‍स बढ़ती हैं। अगर आप ज्‍यादा तेल और मसाले वाला भोजन खाएंगे, तो खाने की गर्माहट का बुरा असर त्‍वचा पर होगा और दाने व खुजली की समस्‍या होगी।

3. फूड क्रेव‍िंग कम होगी

सर्द‍ियों में ज्‍यादा तेल वाला भोजन खाने से फूड क्रेव‍िंग कम होती है। अगर आप ज्‍यादा तेल या म‍िर्च-मसाले वाला भोजन खाएंगे, तो फूड क्रेव‍िंग बढ़ेगी। जो लोग ज्‍यादा म‍िर्च-मसाले वाला भोजन खाते हैं, उन्‍हें मीठा खाने की क्रेव‍िंग भी ज्‍यादा होती है। इसल‍िए फूड क्रेव‍िंग कम करने के ल‍िए कम तेल वाला भोजन खाना फायदेमंद होता है।

4. सर्द‍ियों में वजन कंट्रोल होगा

सर्दी के द‍िनों में ज्‍यादा तेल वाला भोजन खाने से वजन कंट्रोल होगा। ज्‍यादा तेल वाला भोजन खाने से वजन तेजी से बढ़ता है। ज्‍यादा तेल वाला भोजन खाने से डायब‍िटीज, थायराइड और मोटापे जैसी बीमार‍ियां का खतरा ज्‍यादा होता है।

5. सर्द‍ि‍यों में कोलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल रहेगा

कुछ एक्‍सपर्ट्स ऐसा मानते हैं क‍ि सर्दि‍यों में कोरोनरी ड‍िजीज का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा इसल‍िए है क्‍योंक‍ि मौसम में बदलाव का असर हार्मोन्‍स पर होता है। हार्मोन्‍स में इम्‍बैलेंस के कारण कोर्टि‍सोल कम र‍िलीज होते हैं और कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ जाता है। इससे कोरोनरी ड‍िजीज का र‍िस्‍क ज्‍यादा होता है। अगर आप कम तेल वाला खाना खाएंगे, तो कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर कंट्रोल रहेगा।

उम्‍मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस लेख को शेयर करना न भूलें।

About News Desk (P)

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...