Breaking News

ठंड के मौसम में रामबाण हैं ये सब्जियां, शरीर को देती हैं भरपूर गर्माहट

सर्दियाँ चरम पर हैं और हम गर्मी और आराम के लिए अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों की ओर अधिक आकर्षित हो रहे हैं। हॉट चॉकलेट, गाजर का हलवा और वे सभी गर्म मीठे व्यंजन हमेशा हमारे पसंदीदा रहेंगे, लेकिन एक और चीज जिसका हम वास्तव में सर्दियों में इंतजार करते हैं वह है मौसमी सब्जियां।

सर्दियाँ अपने साथ ढेर सारी हरी और अन्य सब्जियाँ लेकर आती हैं जिनसे सभी भोजन के लिए कई व्यंजन बनते हैं। जबकि हम गर्मियों में विभिन्न प्रकार की सब्जियां खोजने के लिए संघर्ष करते हैं, सर्दियों में पासा पलट जाता है और हमारे लिए पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों का खजाना लेकर आता है।

मौसमी उपज गैर-मौसमी खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक ताज़ा और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसलिए, इसे तब तक अपने पास रखना ज़रूरी है जब तक कि आप इसे बिल्कुल ताज़ा न खा लें। सर्दियों के लिए विशेष ये सब्जियाँ आपको कठोर, सर्द मौसम से निपटने में भी मदद करेंगी, और आपको अंदर से मजबूत बनाएंगी।

शीतकालीन आहार के लिए शीतकालीन सब्जियाँ:
1. सरसों का साग
हम सभी इस दौरान सरसों का साग खाते हैं। इस क्लासिक भारतीय विशेषता का आनंद सिर्फ भारतीय घरों में ही नहीं बल्कि पूरे देश में हर जगह लिया जाता है। यह पहली चीज़ है जिसे आपको सब्ज़ी बाज़ार से लेना चाहिए। हम निश्चित रूप से ऐसा करते हैं।

2. चुकंदर
यह गहरे रंग की लाल सब्जी प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर है। वे दिन गए जब चुकंदर का उपयोग सलाद में किया जाता था; अब आपको इससे बने कबाब, पराठे और यहां तक ​​कि बिरयानी भी मिल जाएगी।

3. मूली
आह, नाश्ते में वे मूली के पराठे – हमें अपने सर्दियों के दिनों की शुरुआत करने के लिए बस यही चाहिए। मूली बहुत सारे विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है – जैसे जस्ता, तांबा, फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम।

4. गाजर
हाँ, आख़िरकार हम बात कर रहे हैं! सर्दियों में गाजर का हलवा बेहद जरूरी है. लेकिन इस लाल सब्जी के साथ आप और भी बहुत कुछ कर सकते हैं – सलाद, जूस, भारतीय सब्ज़ियाँ, केक और भी बहुत कुछ।

5. शकरकंद
शकरकंदी की चाट का पहला निवाला हमें गर्माहट से भर देता है। शकरकंद का असर हर किसी पर होता है। फाइबर से भरपूर यह सब्जी आपको लंबे समय तक तृप्त रखती है और पाचन के लिए भी बहुत अच्छी है। सर्दियों में शकरकंद खाना नहीं भूलना चाहिए।

6. पालक
भले ही आप इन दिनों पूरे साल पालक देख सकते हैं, लेकिन केवल सर्दियों में ही आपको ताजा, चमकीला, पोषक तत्वों से भरपूर पालक मिलता है। सूप से लेकर सब्जी और पास्ता तक, आयरन से भरपूर इस सब्जी से आपको बहुत कुछ मिलता है।

About News Desk (P)

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...