Breaking News

किसानों के लिए बड़ी राहत, यूपी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, माफ होंगे इतने करोड़ रुपये

हरदोई जिले के किसानों के लिए राहत भरी खबर है। सरकार की ओर से किसानों को निशुल्क बिजली देने के निर्णय से छह हजार किसानों को लाभ मिलेगा। जिले के किसानों को तीन करोड़ रुपये का बिजली बिल माफ होगा। वहीं ओटीएस योजना भी किसानों को राहत दे रही है।

शासन की ओर से किसानों को मुफ्त बिजली देने की घोषणा की गई थी। इसके संबंध में विभाग को शासन के निर्देश का इंतजार था। शासन की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है। इससे तहत निजी नलकूप कनेक्शन धारकों को 31 मार्च 2023 के बाद बिजली बिल नहीं देना होगा।

इससे पहले के बिल पर किसान 31 दिसंबर तक ओटीएस योजना के तहत पंजीकरण कराके अधिभार में छूट प्राप्त कर सकते है। जिले में विभागीय आंकड़ों के अनुसार 6035 निजी नलकूप कनेक्शन धारक हैं। जिन पर विभाग का 16.65 करोड़ रुपये बिजली बिल बकाया है।

विभागीय आंकड़ों के अनुसार निजी नलकूप कनेक्शन धारकों से फिक्स चार्ज के रूप में 550 रुपये प्रतिमाह बिजली बिल लिया जाता है। जिले में 6035 उपभोक्ताओं का अप्रैल से दिसंबर तक तीन करोड़ रुपये का बिल है। इससे किसानों को काफी हद तक लाभ मिलेगा।
अधीक्षण अभियंता रमेश चंद्र ने बताया कि जिन निजी नलकूप उपभोक्ताओं पर पुराना बिल बकाया है। वह रविवार की देर शाम तक पंजीकरण कर ओटीएसए योजना के तहत छूट का लाभ उठा सकते हैं।

यह है निजी नलकूप कनेक्शन धारक
विद्युत वितरण खंड प्रथम-2246
विद्युत वितरण खंड द्वितीय-1263
विद्युत वितरण खंड शाहाबाद-1874
विद्युत वितरण खंड संडीला-652
कुल -6035

About News Desk (P)

Check Also

पोस्टमार्टम में नहीं खोला जाएगा सिर, स्कैनर से होगा काम, इसी तकनीक से हुआ राजू श्रीवास्तव का पोस्टमार्टम

लखनऊ: केजीएमयू में ऐसी तैयारी चल रही है कि मॉर्च्यूरी में हर शव का सिर ...