Breaking News

लखनऊ के लिए बड़ी राहत, डीआरडीओ और कैंसर संस्थान समेत 700 बेड आज से शुरू

लखनऊ । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की पहल पर लखनऊ में बना डीआरडीओ का अस्थाई अस्पताल बुधवार दोपहर से शुरू करा दिया गया है। इस अस्पताल में अब कोविड कमांड सेंटर की ओर से रेफर किए गए मरीजों को भर्ती कराया जाएगा। अस्पताल में लगे 500 बेड के साथ, शहर में अब कोविड रोगियों के लिए 7,000 बेड होंगे, हालांकि उनमें से अधिकांश भर चुके हैं। सीएम योगी ने अस्पताल के उद्घाटन के बाद यहां पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कैंसर संस्थान के कोविड अस्पताल का उद्‌घाटन भी कर दिया।

मोहनलालगंज और गुडंबा सीएचसी में भी होगी मरीजों की भर्ती

इसके अलावा मोहनलालगंज और गुडंबा सीएचसी में भी 50-50 बेडों पर मरीजों की भर्ती शुरू हो जाएगी। इसके अलावा भी शहर में कोरोना मरीजों के लिए बेड बढ़ोतरी पर तेजी से काम हो रहा है। इसके तहत केजीएमयू में 267 बेड बढ़ाए जाएंगे। इनमें 127 बेड सर्जिकल वॉर्ड में अगले दो दिन में शुरू हो जाएंगे जबकि एक सप्ताह में मानसिक रोग विभाग में भी 140 बेड शुरू होंगे जिसकी तैयारी चल रही है। वहीं, लोहिया संस्थान में 100 बेड का इजाफा हो रहा है। ये बेड लोहिया के पुराने परिसर में संचालित किए जाएंगे। वहीं हज हाउस में बन रहे कोविड अस्पताल के 255 बेड पर काम तेजी से चल रहा है जो एक सप्ताह के अंदर शुरू हो जाएंगे।

सामान्य बेडों पर भी ऑक्सिजन

राजधानी के अस्पतालों में कोविड के जितने भी नए बेड शुरू किए जा रहे हैं उनमें सभी पर ऑक्सिजन सपोर्ट की सुविधा होगी। कैंसर संस्थान जहां लेवल टू स्तर से शुरू किया जा रहा है तो डीआरडीओ व हज हाउस में लेवल थ्री की सुविधा मिलेगी। डीआरडीओ में तीन हजार लीटर कैप्सूल का ऑक्सिजन प्लांट शुरू कर दिया गया है। यहां लेवल-1 के दो व और लेवल-2 और 3 के एक-एक वॉर्ड होंगे। 150 वेंटीलेटरों की सुविधा भी होगी। केजीएमयू और लोहिया में भी लेवल थ्री की सुविधा मिलेगी। जबकि सीएचसी स्तर पर लेवल वन के बेड होंगे, लेकिन सभी पर ऑक्सिजन सपोर्ट दिया जाएगा। कैंसर संस्थान के निदेशक डॉ. शालीन कुमार ने बताया, ‘बुधवार शाम से मरीजों की भर्ती शुरू हो जाएगी। 20 बेडों पर वेंटिलेटर की सुविधा मिलेगी बाकी पर ऑक्सिजन सपोर्ट होगा।’

24 दिन बाद शहर में ढाई हजार से कम मरीज

शहर को अब कोरोना की दूसरी लहर से थोड़ी राहत मिलने के संकेत मिलना शुरू हो गए हैं। मंगलवार को शहर में 2,407 मरीज ही संक्रमित मिले हैं। पिछले 24 दिन बाद इतने कम मरीज चिह्नित हुए हैं। इससे पहले 10 अप्रैल को 2,369 नए केस सामने आए थे। वहीं ठीक होने वालों की संख्या नए केसों की तुलना में दोगुनी रही। मंगलवार को कुल 5,069 लोगों ने कोरोना को मात दे दी। यूपी में भी नए मरीजों की संख्या में गिरावट देखी जा रही है। मंगलवार को प्रदेश भर में कुल 25,858 नए केस सामने आए। हालांकि यूपी में मौतों की संख्या हर दिन बढ़ रही है। मंगलवार को प्रदेश में 352 ने दम तोड़ा यह अब तक एक दिन में हुई मौतों की सर्वाधिक संख्या है।

दया शंकर चौधरी

About Aditya Jaiswal

Check Also

बड़ौत में विजय संकल्प रैली में पहुंचे जयंत और पत्नी चारू चौधरी, मंच से जमकर गरजे सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ और रालोद अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह के साथ ही चारू चौधरी आज ...