Breaking News

भाजपा ने करोड़ों युवाओं को धोखा दिया, बेरोजगारी 45 साल के उच्चतम स्तर पर: सुप्रिया श्रीनेत्र

लखनऊ। आज उत्तर प्रदेश कांग्रेस कार्यालय नेहरु भवन पर कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं अध्यक्ष सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अग्निवीर योजना पर सरकार को घेरते हुए देश के युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ का आरोप लगाया और राहुल गांधी द्वारा शुरू किए गए राष्ट्रव्यापी अभियान “जय जवान अन्याय के विरुद्ध न्याय का युद्ध” के माध्यम से युवा न्याय के तहत देश के युवाओं की आवाज कांग्रेस पार्टी द्वारा बुलंद करने की बात कही।

भाजपा ने करोड़ों युवाओं को धोखा दिया, बेरोजगारी 45 साल के उच्चतम स्तर पर: सुप्रिया श्रीनेत्र

सुप्रिया श्रीनेत्र ने कहा कि यह अभियान 1.5 लाख युवाओं की दुर्दशा पर प्रकाश डालता है, जिन्हें कठोर चयन प्रक्रिया से गुजरने के बाद 2019 और 2022 के बीच एक नियमित भर्ती अभियान में हमारी 3 गौरवशाली सैन्य बलों-भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना में स्वीकार किया गया था, लेकिन उन्हें सारी प्रक्रियाओं के बाद भी भर्ती से वंचित कर दिया गया, क्योंकि मोदी सरकार ने अचानक सशस्त्र बलों पर अग्निपथ योजना थोप दी।

‘जय जवान’ अभियान की दो महत्वपूर्ण मांगें 

1. अग्निपथ योजना लागू होने पर 1.5 लाख युवाओं से क्रूरतापूर्वक छीनी गई नौकरियां वापस करें।

2. रक्षा बलों में पुरानी भर्ती प्रणाली को बहाल करें, अग्निपथ योजना को खत्म करें और बलों में शामिल सभी अग्निवीरों को स्थायी दर्जा प्रदान करें।

राष्ट्रव्यापी ‘जय जवान’ अभियान 3 चरणों में आयोजित किया जा रहा है और 31 जनवरी से शुरू हुआ यह अभियान 20 मार्च तक चलेगा। पहले चरण में संपर्क (जन संपर्क) अभियान चलाया जाएगा। इसका लक्ष्य 30 लाख परिवारों तक पहुंचना है। यह अभियान 1 फरवरी से 28 फरवरी तक चलेगा।

सुप्रिया श्रीनेत्र न बताया कि पूर्व लॉन्च गतिविधियों में, पूर्व सैनिकों को देश के सभी संसदीय क्षेत्रों में प्रेस कॉन्फ्रेंस और विरोध प्रदर्शन आयोजित करके देश में सही माहौल बनाने का काम सौंपा गया था, जो पहले से ही 300 से अधिक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में आयोजित किए जा चुके हैं।

👉क्या पार्टी आपका प्रधानमंत्री बनना बर्दाश्त करेगी? देवगौड़ा ने कांग्रेस प्रमुख से पूछा सवाल

सभी ESM संगठनों ने सर्वसम्मति से आवाज उठाई है कि 1.5 लाख चयनित उम्मीदवारों को तुरंत ज्वाइनिंग दी जानी चाहिए और अग्निपथ योजना को खत्म कर दिया जाना चाहिए और सभी अग्निवीरों की सेवाओं को स्थायी किया जाना चाहिए।

वही दूसरे चरण को सत्याग्रह नाम दिया गया है, जिसका लक्ष्य अधिक से अधिक युवाओं और उनके परिवारों तक पहुंचना होगा। साथ ही उनकी जानकारी इकट्ठा करना और उन्हें चल रहे अभियान के बारे में जागरूक करके शामिल करना प्राथमिकता होगी।

भाजपा ने करोड़ों युवाओं को धोखा दिया, बेरोजगारी 45 साल के उच्चतम स्तर पर: सुप्रिया श्रीनेत्र

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के कार्यकर्ताओं द्वारा रक्षा परिवारों (वर्तमान/पूर्व) को “न्याय पत्र” (एक फॉर्म और पत्रक के साथ) वितरित किया जाएगा और सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं से आंदोलन में शामिल होने और समर्थन करने का अनुरोध किया जाएगा। “न्याय पत्र” परिवारों द्वारा अपने हस्ताक्षर के साथ भरा जाएगा और यह जानकारी डिजिटल रूप में दर्ज की जाएगी, साथ ही न्याय पत्र का स्टिकर घर के दरवाजे पर लगाया जाएगा।

👉‘इनसैट-3डीएस’ उपग्रह श्रीहरिकोटा से उड़ान भरने को तैयार, 17 फरवरी की शाम प्रक्षेपण, जानें सब कुछ

पूर्व सैनिक विभाग युवाओं को एक बैनर तले संगठित करने के लिए 1 फरवरी से 10 फरवरी तक जंतर-मंतर, दिल्ली पर प्रभावित चयनित युवाओं के साथ विरोध प्रदर्शन आयोजित करेगा। हजारों प्रभावित युवाओं का विरोध प्रदर्शन जारी है। मोदी सरकार के निर्देशों के तहत दिल्ली पुलिस जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन की अनुमति रद्द कर रही है। मांगें पूरी करने की याचिका उपराष्ट्रपति, रक्षा मंत्रालय और पीएमओ को दी गई है।

सुप्रिया श्रीनेत्र ने कहा, शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन की अनुमति रद्द की जा रही है। इसलिए पूर्व सैनिक विभाग, एआईसीसी के राष्ट्रीय अध्यक्ष कर्नल रोहित चौधरी के नेतृत्व में युवा उपराष्ट्रपति से हस्तक्षेप के लिए अनुरोध करने के लिए उपराष्ट्रपति के घर गए। लेकिन, दिल्ली पुलिस ने 6 फरवरी को सीओएल रोहित चौधरी और 150 से अधिक युवाओं को उनके घर के पास से गिरफ्तार कर लिया और उन्हें देर रात तक अवैध रूप से हिरासत में रखा।

कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के हस्तक्षेप के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया, लेकिन हमारे नेता कर्नल रोहित चौधरी, एक पूर्व सैनिक, जिन्होंने देश की सुरक्षा के लिए अपनी जान दे दी, के खिलाफ गैरकानूनी एफआईआर दर्ज की गई है। ऐसा है इस मोदी सरकार का निरंकुश और तानाशाही रवैया। कांग्रेस पार्टी हमारे पूर्व और भावी सैनिकों पर इस कृत्य की निंदा करती है।

तीसरे चरण जिसका नाम न्याय यात्रा (पदयात्रा) रखा गया है, यह 17 मार्च से 20 मार्च तक चलेगा। इसमें सभी जिलों में 50 किलोमीटर तक पदयात्रा निकालने का लक्ष्य रखा गया है।प्रत्येक जिले में सैनिकों के लिए “न्याय यात्रा” का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 50 किलोमीटर की पदयात्रा की जाएगी। यह यात्रा संयोजक समिति और न्याय योद्धाओं के नेतृत्व में निकाली जाएगी। इस अभियान के समर्थन में कांग्रेस पार्टी के द्वारा एक नंबर 9999812024 और वेबसाइट http://www.jayjawan.inइन जारी किया गया है, जिस पर मिस्ड कॉल देंकर आभियान को समर्थन देकर जुड़ा जा सकता है।

‘जय जवान’ अभियान ‘युवा न्याय’ का भाग है- हमारे बेरोजगार युवाओं को न्याय प्रदान करना और उनके सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करना भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का बड़ा लक्ष्य है। सुप्रिया श्रीनेत्र ने कहा कि पूर्व सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (सेवानिवृत्त) के अनुसार अग्निपथ योजना सशस्त्र बलों के लिए ‘अचानक हुए वज्रपात’ बनकर आई है, क्योंकि उनके अनुसार, इसे केवल भारतीय सेना में लागू किया जाना था, लेकिन बाद में इसे भारतीय नौसेना और भारतीय वायुसेना पर भी लागू कर दिया गया। पूर्व सेना प्रमुख का यह भी कहना है कि शुरू में ‘अग्निवीर’ के रूप में नामांकन के 4 साल बाद इस योजना का Retention 75% था, जिसे योजना के अपमानजनक रूप से शुरू होने के बाद केवल 25% में बदल दिया गया था।

नियमित भर्ती प्रक्रिया द्वारा स्वीकार किए गए 1.5 लाख युवाओं में से 7,000 भारतीय वायु सेना के हैं और 2,500 को नर्सिंग असिस्टेंस आर्मी (मेडिकल कोर) में नर्सिंग असिस्टेंट के रूप में नामांकित किया जाना था।

👉प्रधानमंत्री मोदी की जाति को लेकर राहुल के बयान पर BJP का पलटवार, कहा- 1999 से ही OBC में अधिसूचित

इसके अलावा, सेना ने 2020-21 में देश भर में केवल 97 भर्तियां आयोजित कीं, लाखों युवाओं ने भाग लिया जो शारीरिक/चिकित्सा और दस्तावेज़ सत्यापन पास कर चुके थे और सेना भर्ती परीक्षा (अंतिम चरण) की प्रतीक्षा कर रहे थे, सेना ने 4 बार लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी किए। जारी किया गया, लेकिन हर बार परीक्षा स्थगित कर दी गई और भविष्य में आयोजित करने की घोषणा की गई। इसके मुताबिक 50 लाख से ज्यादा युवाओं से 100 करोड़ रुपये से ज्यादा जमा कराए गए, जिसका नतीजा सेना और युवा दोनों के लिए जीरो रहा। ‘जय जवान’ अभियान यह भी उजागर करेगा कि अग्निपथ अभियान ने हमारे युवाओं की आकांक्षाओं को कैसे कुचल दिया है।

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान सुप्रिया श्रीनेत्र ने कहा हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा सर्वोपरि है, और हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हमारे प्रतिभाशाली देशभक्त युवाओं को हमारी सेनाओं में स्थायी नौकरी मिले। इस दौरान प्रदेश उपाध्यक्ष दिनेश सिंह , मीडिया विभाग चेयरमैन एवं पूर्व मंत्री सीपी राय, वाइस चेयरमैन मनीष हिंदवी, प्रवक्ता अंशू अवस्थी, प्रियंका गुप्ता, सुधा मिश्रा, डा रिचा शर्मा उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...