Breaking News

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, इतने विधायकों के कटे टिकट

र्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने लंबे मंथन के बाद मंगलवार रात 189 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई अपनी पारंपरिक शिगांव सीट से चुनाव लड़ेंगे, जबकि उनकी सरकार में मंत्री आर अशोक कनकपुरा सीट पर कांग्रेस नेता डी के शिवकुमार को चुनौती देंगे।

बोम्मई सरकार में मंत्री वी सोमन्ना वरुणा विधानसभा सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया के खिलाफ ताल ठोकेंगे। खास बात यह है कि बीजेपी आलाकमान ने पहली लिस्ट में 52 नए चेहरों पर भरोसा जताया है। साथ ही मौजूदा 11 विधायकों के टिकट काट दिए गए हैं।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव व कर्नाटक के प्रभारी अरुण सिंह ने बताया कि पार्टी ने 52 नए चेहरों को चुनाव मैदान में उतारा है। उनके मुताबिक 189 उम्मीदवारों की सूची में 32 अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से हैं जबकि 30 अनुसूचित जाति और 16 अनुसूचित जनजाति वर्ग से हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, भाजपा ने पहली लिस्ट में 11 सिटिंग विधायकों के टिकट काटे हैं। रामदुर्गा से महादेवप्पा का टिकट कट गया। शिराहिती से रमन्ना लमानी को टिकट नहीं मिला। बेलागुम नॉर्थ से अनिल बेनके को मौका नहीं दिया गया। सुल्या में एस अंगर का टिकट कट गया। कपू सीट से लालाजी मेंडन को मैदान में नहीं उतारा गया है।

सिंह ने बताया कि उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में कुल 8 महिलाओं को जगह मिली है। उन्होंने कहा कि सूची में 5 वकील, 9 डॉक्टर, 3 अकादमिक क्षेत्र से, एक रिटायर्ड प्रशासनिक अधिकारी और भारतीय पुलिस सेवा के एक सेवानिवृत्त अधिकारी के नाम शामिल हैं। इसमें सरकारी सेवा से सेवानिवृत्त हुए 3 कर्मचारी और 8 सामाजिक कार्यकर्ताओं को जगह दी गई है।

 कर्नाटक में भाजपा के चुनाव प्रभारी नियुक्त किए गए केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि नई पीढ़ी का नेतृत्व तैयार करने के मकसद से उम्मीदवारों के नाम तय किए गए हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों के चयन में नयापन लाया गया है।

 मौजूदा विधायकों के टिकट कटने के सवाल पर प्रधान ने कहा, ‘अभी 34 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा बाकी है। एक बार जब इन सबकी घोषणा हो जाएगी तो आकलन किया जाएगा।’

भाजपा के शीर्ष नेतृत्व की ओर से विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने को कहे जाने से अप्रसन्न पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार की हुबली धारवाड़ (मध्य) सीट पर भाजपा ने किसी उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है। प्रधान ने कहा कि उन्होंने शेट्टार से बात की है और उन्हें भरोसा है कि उन्हें मना लिया जाएगा।

कांग्रेस के कद्दावर नेता शिवकुमार को कनकपुरा से चुनौती देने के लिए मैदान में उतारे गए मंत्री आर अशोक अपने पारंपरिक क्षेत्र पद्नाभनगर से भी चुनाव लड़ेंगे। भाजपा महासचिव सी टी रवि चिकमगलूर सीट से एक बार फिर चुनाव लड़ेंगे।

 सिंह ने उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए दावा किया कि कर्नाटक में भाजपा प्रचंड बहुमत से फिर से सरकार बनाएगी। उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस धरातल पर नहीं है। वहां गुटबाजी है जबकि जनता दल (सेक्युलर) एक डूबता जहाज है।’

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और राज्य चुनावों के लिए पार्टी के सह-प्रभारी मनसुख मांडविया ने कहा, ‘कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा के उम्मीदवारों की सूची देखकर खुशी हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के मंत्र के तहत समाज के हर वर्ग को अवसर दिया गया है। शुभकामनाएं।’

येदियुरप्पा के पुत्र बी वाई विजयेंद्र अपने पिता की पारंपरिक सीट शिकारीपुरा से चुनाव लड़ेंगे। ऐसी चर्चा थी कि पार्टी उन्हें वरुणा से भी उम्मीदवार बना सकती है। हालांकि, वरुणा से पार्टी ने सिद्धरमैया के खिलाफ वी सोमन्ना को उतारने का फैसला किया है। सोमन्ना चामराजनगर विधानसभा सीट से भी चुनाव लड़ेंगे। वह पहले वहीं से जीतते रहे हैं।

About News Room lko

Check Also

समाजवादी युवा नेता अमरेन्द्र सिंह ने अपने सैकड़ों साथियों के साथ रालोद की सदस्यता ग्रहण की

लखनऊ। आज राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश कार्यालय पर राष्ट्रीय लोकदल (RLD) के प्रदेश महासचिव एवं ...