Breaking News

पेट में गैस की समस्या को दूर करता है काला नमक

आपने अक्सर फ्रूट सलाद, रायता और नींबू पानी का स्वाद बढ़ाने के लिए नमक का इस्तेमाल किया होगा। लेकिन कल नमक सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. काले नमक में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। ये सामग्रियां वजन घटाने के साथ-साथ आपके पेट की समस्याओं को ठीक करने के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। तो आइए जानते हैं कि नमक के सेवन से आपके शरीर को क्या फायदे होते हैं।

एसिडिटी से राहत:  काले नमक का सेवन करने से एसिडिटी, गैस और सूजन जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। इतना ही नहीं बल्कि इसका नियमित सेवन लिवर के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

मधुमेह:  मधुमेह के रोगियों के लिए काला नमक फायदेमंद होता है। मधुमेह के रोगियों को चीनी और नमक का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है। काले नमक में नियमित नमक की तुलना में कम सोडियम होता है जो मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है।

मांसपेशियों की अकड़न को दूर करता है:  काले नमक में मौजूद पोटैशियम मांसपेशियों की अकड़न को दूर करने में फायदेमंद होता है। लेकिन डॉक्टर भी कम मात्रा में काले नमक का सेवन करने की सलाह देते हैं।

वजन घटाना:  अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो काला नमक फायदेमंद हो सकता है। काले नमक के मोटापारोधी गुण मोटापा कम करने में सहायक होते हैं।

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...