Breaking News

ब्लॉक सहार से शुरू हुआ ब्लॉक स्वास्थ्य मेला

  • 23 अप्रैल तक सभी ब्लॉकों में लगेंगे स्वास्थ्य मेले
  • सांसद प्रतिनिधि ने किया मेले का शुभारम्भ

औरैया। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में सोमवार को ब्लॉक सहार के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में स्वास्थ्य मेले का भव्य आयोजन किया गया। मेले का शुभारंभ सांसद प्रतिनिधि रिया शाक्य ने उपजिलाधिकारी और मुख्य चिकित्साधिकारी की उपस्थिति में दीप प्रज्वलित कर किया। स्वास्थ्य मेला के दौरान स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण की ओर से चलाई जा रही योजनाओं व कार्यक्रमों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिये मेले में सामान्य चिकित्सा, मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार नियोजन परामर्श, मोतियाबिंद की जांच, आंख,कान, नाक एवं गले की जांच की सुविधा के ;लिए विभिन्न स्टॉल लगाए गए जिसमें बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत अन्नप्राशन एवं गोद भराई की गई।

सांसद प्रतिनिधि रिया शाक्य ने कहा कि जिले का हर नागरिक स्वस्थ और खुशहाल हो। बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं गांव स्तर तक पहुंचे इसके लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है। सरकार की बहुत सी ऐसी स्वास्थ्य योजनाएं हैं।जिन्हें राष्ट्रीय स्तर पर चलाया जा रहा है। स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता,संतुलित आहार,साफ-सफाई और टीकाकरण यह कुछ ऐसे स्वास्थ्य जुड़े मुद्दे हैं।जिनका ध्यान रखने से हम बीमारियों से बच सकते हैं, और एक स्वस्थ भारत और स्वस्थ समाज की नींव रख सकते हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अर्चना श्रीवास्तव ने बताया सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूक करने और उससे लाभान्वित करने के उद्देश्य से मेले का आयोजन किया जा रहा है। इसमें आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन एवं मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम, संचारी एवं गैर-संचारी रोगों की रोकथाम आदि प्रमुख हैं। इसके अलावा आयोजन में दंत चिकित्सा जांच, त्वचा की जांच, पोषण के लिए परामर्श, एड्स नियंत्रण के लिए परामर्श, कुष्ठ नियंत्रण, टीबी नियंत्रण, मलेरिया और आंखों की जांच सुविधा उपलब्ध है । धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से बुरे प्रभाव की जांच, कैंसर नियंत्रण जागरूकता समेत अन्य विभागों के इलाज संबंधी सेवाएं भी मिल सकेंगी।

उन्होंने बताया कि 19 अप्रैल को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र औरैया, 20 अप्रैल को भाग्यनगर , 21 अप्रैल कोअजीतमल और अछल्दा, 22 अप्रैल को बिधूना और 23 अप्रैल को एरवाकटरा में स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जायेगा जिसमें लोगों को उनको स्वास्थ्य सम्बन्धी परामर्श देने के साथ ही दवा भी दी जाएगी। जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक अजय ने बताया कि आज लगे स्वास्थ्य मेले में 20 गोल्डन कार्ड बनाये गए साथ ही 2638 मरीजों का चिकित्सकों द्वारा परीक्षण कर उनको दवा दी गई। साथ ही 12 से 14 वर्ष के 500 बच्चों का टीकाकरण किया गया।

कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, डिप्टी सीएमओ परियोजना निदेशक ,खंड विकास अधिकारी सहार जिला कार्यक्रम प्रबंधक , जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक एवं अन्य विभागीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

पूर्वोत्तर रेलवे ने पूरा किया शोहरतगढ़ से बढ़नी तक का विद्युतीकरण का कार्य

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Monday, August 08, 2022 लखनऊ। ...