Breaking News

फेफड़ों की परेशानी को दूर करने में मददगार है इलायची, जानें अन्य फायदे

पान-मसालों के अलावा आमतौर पर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इलायची का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इलायची के औषधीय गुण बहुत काम के हैं।मगर क्या आप जानते हैं कि छोटी-सी दिखने वाली यह इलायची आपकी कई हेल्थ एंड ब्यूटी प्रॉब्लम्स की हल भी है। जी हां, इलायची का सेवन पथरी, गले की समस्याएं, कफ, गैस, बवासीर, टी.बी, मुहांसे और झड़ते बालों जैसी कई परेशानियों को चुटकियों में दूर कर देती है। चलिए आपको बताते हैं इलायची खाने के कुछ जबरदस्त फायदे।

इलायची के फायदे

शरीर को कई फायदे: कई बार लोग स्वाद के चक्कर में ज्यादा इलायची का सेवन करने लगते हैं, यह भी उनके लिए सही नहीं होता। इसलिए इस लेख के जरिए आज हम आपको बता रहे हैं इलायची के सेवन से आपके शरीर को होने वाले फायदे। साथ ही यह भी बताएंगे कि यह आपके स्वाद के अलावा भी कई तरह से आपको फायदा पहुंचाती है।

फेफड़ों की परेशानी दूर करें: छोटी इलायची से फेफड़ों में रक्तसंचार तेज गति से होने लगता है। इससे सांस लेने की समस्या जैसे अस्थमा, तेज जुकाम और खांसी से राहत मिलती है। आयुर्वेद में इलायची की तासीर गर्म मानी गई है, जो कि शरीर को गर्मी देती है। इसलिए इसके सेवन से आपके शरीर पर ठंड का असर कम होता है।

अनिद्रा की समस्या: कुछ लोगों को ढेर सारा काम करने के बाद भी रात को नींद नहीं आती। सोने के लिए लोग दवाइयों को सहार लेते हैं जिसका शरीर पर गलत प्रभाव पड़ता है। नेचुरल तरीके से नींद लेने के लिए रोजाना रात को सोने से पहले इलायची को गर्म पानी के साथ खाएं। इससे नींद आएगी और खर्राटे की समस्या भी दूर हो जाएगी।

गैस और एसिडिटी: गैस, एसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन की समस्या को इलायची से दूर किया जा सकता है। इसके साथ ही हिचकी से भी राहत मिलती है। इस 1 चीज को चबाने से होगा वजन कम

ब्लड प्रेशर होता है कम: एक भारतीय अध्ययन के अनुसार, इलायची रक्तचाप को कम करने की क्षमता रखती है। इसके लिए आप वेजिटेबल सूप में चुटकी भर पीसी हुई इलायची का प्रयोग कर सकते हैं।

पेट हो जाएगा अंदर: अगर आपका बढ़े हुए पेट को अंदर करना चाहते है तो रात को 2 इलायची खाकर गर्म पानी पी लीजिए। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, बिटामिन B1, B6 और विटामिन C होते हैं, जो एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं।

पथरी को करें खत्म: सोने से पहले एक इलायची को गर्म पानी के साथ खाने से पथरी जल्दी टूटकर यूरिन के रास्ते बाहर आ जाती है। साथ ही इससे सीने में जलन और और जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...