Breaking News

बोरिस जॉनसन की कंजर्वेटिव पार्टी ने ब्रिटेन के आम चुनाव में जबरदस्त जीत की दर्ज

ब्रिटेन के आम चुनाव में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और उनकी पार्टी कंजर्वेटिव पार्टी ने जबरदस्त जीत दर्ज की है। इस जीत के साथ ही अगले वर्ष की शुरुआत में ब्रिटेन के यूरोपियन यूनियन से बाहर होने का रास्ता भी साफ हो गया है। बीबीसी की खबर के अनुसार सभी संसदीय सीटों पर फैसला आ चुका है। जिसमे कंजर्वेटिव पार्टी को बहुमत से 74 सीटें अधिक मिलती दिख रही हैं, जोकि 1987 के बाद पार्टी की सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले 1984 में मार्ग्रेट थेचर ने बंपर जीत दर्ज की थी। वहीं परिणामों को देखते हुए लेबर पार्टी के नेता जर्मी कॉर्बिन ने लेबर पार्टी के नेता के तौर पर अपना इस्तीफा दे दिया है।

इससे पहले गुरुवार को ब्रिटेन के लोगों ने देश के ऐतिहासिक और निर्णायक चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। दरअसल यूरोपियन यूनियन से निकलने के बाद ब्रिटेन का भविष्य कैसा होगा इसका निर्धारण ब्रिटेन में हुए आम चुनाव के नतीजों पर निर्भर था। एग्जिट पोल के आंकड़ों पर भरोसा करें तो बोरिस जॉनसन की कंजर्वेटिव पार्टी प्रचंड बहुमत से एक बार फिर से सत्ता में वापसी कर रही है।

एग्जिट पोल के आंकड़ों के अनुसार देश की 650 सीटों वाली संसद में कंजर्वेटिव पार्टी को 338 सीटों पर जीत मिलती दिख रही है। जबकि लेबर पार्टी को 191 सीट, स्कॉटिश नेशनल पार्टी को 55, लिबरल डेमोक्रैट्स को 13 सीटों पर जीत मिलती दिख रही है। शुरुआती रुझान के आंकड़ों में लेबर पार्टी आगे चल रही है। बता दें कि पिछले चुनाव में एग्जिट पोल ने देश में त्रिशंकु संसद की भविष्यवाणी की थी, लेकिन नतीजों में कंजर्वेटिव पार्टी को पूर्ण बहुमत मिला था।

About News Room lko

Check Also

पूर्व पीएम इमरान खान को दोहरा झटका, भड़काऊ बयान पर कोर्ट ने फटकारा; रक्षा मंत्री ने भी साधा निशाना

पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें खत्म होने का नाम ...