Breaking News

चीन से कोरोना की वैक्सीन नहीं खरीदेगा ब्राजील, राष्ट्रपति ने किया ऐलान

दुनियाभर में कोरोना को फैलाने वाले चीन के खिलाफ ब्राजील (Brazil) ने बड़ा फैसला लिया है. ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो (Jair Bolsonaro) ने साफ कहा है कि वो चीन की सिनोवैक वैक्सीन नहीं खरीदेंगे. वहीं हैरानी की बात ये है कि ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री एडुआर्डो पज़ुएलो (Eduardo Pazuello) ने एक दिन पहले ही कहा था कि ब्राजील चीन से वैक्सीनेशन के प्रोग्राम में मदद ले रहा है.

बता दें कि ब्राजील के लोगों ने बोल्सोनारो से अपील की थी कि वो चीन से वैक्सीन न खरीदें. इसी पर प्रतिक्रिया जताते हुए राष्ट्रपति ने कहा है कि निश्चित रूप से वो चीनी वैक्सीन नहीं खरीदेंगे. हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि इस मुद्दे को बाद में और स्पष्ट किया जाएगा.

ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री ने कही थी चीनी वैक्सीन खरीदने की बात

मंगलवार को ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री डुआर्डो पजुएलो ने एक बैठक में कहा था कि हम सिनोवेक की कोरोना वायरस वैक्सीन खरीदेंगे. साथ ही एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित वैक्सीन भी खरीदी जाएंगी. साओ पाओलो स्टेट बायोमेडिकल रिसर्च सेंटर ब्यूटन इंस्टीट्यूट में सिनोवैक वैक्सीन का ट्रायल पहले से ही चल रहा है.

ब्राजील के राष्ट्रपति से लेकर स्वास्थ्य मंत्री को हुआ कोरोना 

ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री डुआर्डो पजुएलो सबसे नए ब्राज़ीलियाई अधिकारी बन गए हैं जिन्हें कोरोना ने अपनी चपेट में लिया था. वहीं इसी साल की शुरुआत में राष्ट्रपति बोल्सनारो भी कोरोना पॉजिटिव हुए थे, इसके बाद उनकी पत्नी भी पॉटिजिव पाई गई थीं.

कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में शामिल एक वालंटियर की हुई मौत

ब्राजील में कोरोना वैक्सीन की टेस्टिंग में शामिल एक वॉलंटिअर की मौत की खबर से खलबली मच गई है. ब्राजील में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी अपनी कोरोना वैक्सीन एस्ट्रोजेनिका का ट्रायल कर रही है. यहां इस वैक्सीन का तीसरे चरण का ट्रायल चल रहा है. वहीं जानकारी के मुताबिक मरने वाले वॉलंटिअर को वैक्सीन नहीं दी गई थी, इसलिए वैक्सीन का ट्रायल नहीं रोका जाएगा.

ऑक्सफर्ड के वैज्ञानिकों ने कहा है कि वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर कोई चिंता की बात नहीं है. जिस वॉलंटिअर की मौत हुई है वह ब्राजील का ही था.

About Aditya Jaiswal

Check Also

अमेरिका में अवैध तरीके से प्रवेश करने वाले भारतीय नागरिक की मौत, गिरफ्तारी के बाद हिरासत केंद्र में थे

अवैध तरीके से अमेरिका आने वाले भारतीय नागरिक की अटलांटा में मौत हो गई। संघीय ...