Breaking News

Budget 2020 : बजट वाले दिन खुला रहेगा शेयर बाजार, जानिए क्या है कारण

मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट 1 फरवरी को पेश करने जा रही हैं. वैसे तो हर वर्ग ने मोदी सरकार से कुछ खास की ही उम्मीद लगा रखी हैं. इसी के साथ ही शेयर बाजार ने भी बाजार से कुछ खास की ही उम्मीद लगा कर रखी हुई है. यहीं कारण है कि बजट वाले दिन भी बाजार खुला रहने वाला है, जबकि उस दिन शनिवार है.

हालांकि, बीएसई ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि शेयर बाजार में 1 फरवरी 2020 को सामान्‍य रूप से कारोबार होगा. विशेष परिस्थितियों को छोड़ दें तो शेयर बाजार आम तौर पर शनिवार और रविवार को बंद ही रहते हैं.

 

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को बजट पेश करेंगी. बीएसई ने अपने सर्कुलर में कहा है कि एक फरवरी (शनिवार) को शेयर बाजार में सुबह 9 बजे से 3.30 बजे तक कारोबार होगा.

बाजार सूत्रों के अनुसार, बाजार प्रतिभागियों के आग्रह के बाद यह निर्णय लिया गया है. बजट में कई ऐसी घोषणाएं होती हैं जिससे शेयर बाजार की दिशा तय होती है.साल 2015 में जब तत्‍कालीन वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने 28 फरवरी को बजट पेश किया था तो स्‍टॉक एक्‍सचेंज खुलु हुए थे और उस दिन भी शनिवार ही था.

बजट का समय शाम 5 बजे से लेकर रात के 11 बजे तक हुआ करता था जिसे 2001 में बदल दिया गया. तब से शेयर बाजार बजट पेश होने वाले दिन अपने सामान्‍य समय में ही कारोबार करते आ रहे हैं.

हरे निशान पर बंद हुआ बाजार

शुक्रवार को बीएसई (bse) के 31 कंपनियों के शेयरों (share) आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) 227 (0.55%) अंकों की मजबूती के साथ 41,613 अंकों के स्तर पर बंद हुआ है. वहीं नैशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के 50 कंपनियों के शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी (NIFTY) निफ्टी 68 (0.56%) अंक की मजबूती के साथ 12,248 के स्तर पर बंद हुआ.

About Aditya Jaiswal

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...