Breaking News

भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार प्राप्त करें आयुष्मान योजना का लाभ – सीएमओ

औरैया। आयुष्मान भारत अन्तर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में भवन एवं सन्निर्माण कार्यों में लगे कर्मकारों को भी शामिल किया गया है। पंजीकृत कर्मकारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से आच्छादित किया गया है जिसके समस्त लाभ प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के समान हैं।

उचित दर विक्रेता राशन कार्ड धारकों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कर रहे प्रेरित

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अर्चना श्रीवास्तव ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार उ.प्र. भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत श्रमिकों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिया जाना है। उन्होंने बताया कि पंजीकृत श्रमिकों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से आच्छादित किया गया है। इसके समस्त लाभ प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के समान हैं। इसके साथ ही लाभार्थियों को उन सभी चिकित्सालयों में निःशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होगी जो आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में आबद्ध हैं। पंजीकृत श्रमिकों से अनुरोध है कि योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अपना आयुष्मान कार्ड अवश्य बनवा लें।

आयुष्मान भारत के डी.पी.सी. डॉ. ज्योतेंद्र कु. मिश्रा ने बताया कि आयुष्मान कार्ड में पोर्टेबिलिटी का प्रावधान भी है। इस कारण आयुष्मान कार्ड की सहायता से उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त देश के अन्य राज्यों में जहाँ आयुष्मान भारत योजना संचालित हो रही है वहाँ भी लाभार्थी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। डॉ. ज्योतेंद्र ने बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकृत श्रमिक एवं उनके परिवार के सदस्यों को आयुष्मान कार्ड बनवाना अनिवार्य है। योजना के अन्तर्गत आबद्ध सभी सरकारी एवं निजी चिकित्सालयों में आयुष्मान कार्ड बनवाया जा सकता है, साथ ही कॉमन सर्विस सेंटर पर भी कार्ड बनवाया जा सकता है जो कि पूर्णत: नि:शुल्क हैं । पंजीकृत श्रमिक नज़दीकी कॉमन सर्विस सेंटर या चिकित्सालय पर जा कर आयुष्मान लिस्ट में अपना नाम जाँच सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थियों का आधार कार्ड नम्बर, राशनकार्ड तथा पंजीकृत मोबाईल नम्बर अनिवार्य है। डॉ. ज्योतेंद्र ने बताया कि अन्य विभाग भी लाभार्थियों को आयुष्मान योजना का लाभ दिलाने के लिए कार्य कर रहे हैं, जिला पूर्ती कार्यालय की ओर से सभी उचित दर विक्रेताओं को निर्देशित किया गया है कि वह खाद्यान वितरण के दौरान राशन कार्ड धारकों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए जानकारी दें और प्रोत्साहित करें। इसके साथ ही राशनकार्ड धारकों को यह भी सूचित करें कि आयुष्मान कार्ड बनवाने के बाद जब अगले माह खाद्यान लेने आयें तो रजिस्ट्रेशन की प्रति भी साथ लायें, ताकि शासन की मंशा के अनुसार पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड जारी हो सकें।

  शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

हिन्दू महासभा राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक 25 से, सभी तैयारियां पूरी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें देशभर से पहुंचेगें सैकड़ों लोग, स्वागत के लिये ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *