Breaking News

अर्ध मत्स्येन्द्रासन करने से शरीर को मिलता है बड़ा फायदा , दूर होती है ये समस्या

लिवर खराब होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इसकी वजह से लिवर कमजोर हो जाता है और फिर कैंसर सिरोसिस, फैटी लिवर जैसी खतरनाक बीमारियां हो सकती है। लिवर को हेल्दी बनाए रखने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने चाहिए। इसी के साथ कुछ ऐसे योगासन है जो लिवर को हेल्दी और मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं।

भुजंगासन

कोबरा पोज कोर ताकत, रीढ़ की हड्डी के लचीलेपन और ब्लड फ्लो में सुधार करता है। यह तनाव, पाचन और श्वसन क्रिया को बेहतर बनाने में भी असरदार होता है। इस आसन को करने के लिए- अपने हाथों को अपने कंधों के नीचे रखकर अपने पेट के बल लेटें। फिर अपनी कोहनियों को अपने धड़ से सटाएं। अपने सिर, छाती और कंधों को ऊपर उठाते हुए श्वास लें। अपनी छाती को उठाते और फैलाते समय अपनी कोहनियों को हल्का सा मोड़ें। अब अपनी पीठ के निचले हिस्से, पेट और जांघों को खींचे करें। इस आसन में 30 सेकंड तक रुकें। फिर इसे कम से कम 1-3 बार दोहराएं।

अर्ध मत्स्येन्द्रासन

इस आसन की प्रेक्टिस करने से तनाव कम होता है और आपके आंतरिक अंग उत्तेजित होते हैं। इस आसन को करते समय अपने कूल्हों को सहारा देने के लिए आप कुशन के किनारे पर बैठ सकते हैं। कैसे करें-  इस आसन को करने के लिए सीधें बैठ जाएं। अब अपने दाहिने पैर को अपने बाएं कूल्हे के बाहर की ओर रखें। अपने दाहिने घुटने को आगे की ओर इंगित करें।  अपने बाएं पैर को अपनी दाहिनी जांघ के बाहर की ओर लाएं। अपने बाएं हाथ को अपने पीछे फर्श पर रखें।  फिर अपने दाहिने हाथ को अपने बाएं पैर के बाहर की ओर ले जाएं।  धीरे से अपने धड़ को घुमाएं और दोनों कंधों पर नजर डालें। कम से कम 1 मिनट तक इस पॉजिशन में रहें और फिर दूसरी तरफ से दोहराएं।

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...