Breaking News

स्किन पर एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए करे ये काम

मौसम बदल रहा है, बारीश होने से तेज गर्मी से राहत तो मिल गई है, लेकिन स्किन से जुड़ी तमाम समस्याएं होना शुरू हो गई हैं। मानसून में हवा में नमी बढ़ जाती हैं, जिसकी वजह स्किन चिपचिपी होने लगती है।

वहीं उमस की वजह से खूब पसीना भी आता है। पसीने की वजह से स्किन एलर्जी हो सकती हैं। एलर्जी की वजह से स्किन पर लाल धब्बे, खुजली, फुंसी-दाने हो जाना, रैशेज या क्रैक पड़ना, जलन हो सकती है। इन स्किन प्रॉब्लम से निपटने के लिए आप कुछ आसान तरीकों को अपना सकते हैं।

फिटकरी- खाने के साथ-साथ फिटकरी का इस्तेमाल स्किन से जुड़ी परेशानियों से निपटने के लिए भी किया जाता है। चेहरे की जलन से निपटने के लिए फिटकरी को पानी में मिलाएं और फिर इस पानी से अपने चेहरे को धोएं। बाद में चेहरे पर नारियल तेल के साथ फिटकरी को मिलाएं और लगाएं।

नारियल तेल- स्किन पर जलन के साथ ही खुजली हो रही है तो इससे निपटने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नारियल तेल में कपूर को पीसकर मिक्स करें। अब इस मिक्स को अपने चेहरे पर लगाएं।

बर्फ- स्किन पर एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए बर्फ का टुकड़ा बेहतरीन उपाय है। स्किन पर जलन से निपटने के लिए पानी में एलोवेरा जेल को मिक्स करें और फिर बर्फ की ट्रे में इसे जमा दें। इसके जमने के बाद चेहरे पर इसे लगाएं। इसे लगाने के बाद आपको जलन से छुटकारा मिलेगा।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...