Breaking News

डाइट में ये बदलाव करके आप भी पा सकते हैं Uric Acid की समस्या से हमेशा के लिए निजात

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ना (High Uric Acid) आजकल बहुत सामान्य समस्या बनती जा रही है। इसकी एक बड़ी वजह लॉकडाउन के कारण शारीरिक गतिविधियों में आई कमी भी है। यदि आपको भी यूरिए एसिड बढ़ने की समस्या है तो यहां जानें कि किन घरेलू और आसान तरीकों से आप इस बढ़े हुए एसिड को नियंत्रित कर सकते हैं…


1- वजन कम रखें-
 यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आपको वजन कम रखना बहुत जरूरी है. हेल्दी बॉडी वेट से गाउट फ्लेरेस के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है. वजन बढ़ने से गाउट का खतरा बढ़ जाता है. वजन बढ़ने से मेटाबोलिक सिंड्रोम का खतरा बढ़ जाता है. जिससे हार्ट, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है.

2- शुगर वाले ड्रिंक और शराब से बचें- यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए शराब और मीठे ड्रिंक्स कम पीएं. सोडा, कोल्डड्रिंक जैसे मीठे रस से गाउट का जोखिम बढ़ जाता है. इनमें कैलोरी ज्यादा होती है. जिससे वजन बढ़ने और चयापचय की समस्या हो सकती है.

3- विटामिन सी भरपूर लें- यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए विटामिन सी से भरपूर भोजन खाना चाहिए. इससे गाउट का खतरा कम हो जाता है. रिसर्च में पाया गया है कि विटामिन सी से ब्लड में यूरिक एसिड का लेवल कम होता है.

 

About News Room lko

Check Also

क्यों होते हैं एक्ने? जानिए चेहरे के अलग-अलग भाग पर दाने निकलने की वजह

आपके चेहरे पर मुंहासे निकलते होंगे, मगर इसकी वजह आपकी समझ में नहीं आती होगी। ...