Breaking News

जो रूट ने खेली भारत के खिलाफ सबसे बड़ी पारी, 100वें टेस्ट में ऐसा करने वाले सिर्फ दूसरे बल्लेबाज

भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई के चेपॉक मैदान में खेला जा रहा है. इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज जो रूट पहले टेस्ट के दूसरे दिन 155 रन बनाकर खेल रहे हैं. रूट का भारत के खिलाफ यह सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है. इससे पहले रूट ने साल 2014 में नॉटिंघम में 154* रनों की पारी खेली थी. इसके अलावा 100वें टेस्ट में 150 से ज्यादा रन बनाने वाले वह सिर्फ दूसरे खिलाड़ी बने हैं.

इससे पहले अपने 100वें टेस्ट में इंजमाम उल हक ने 184 रनों की पारी खेली थी. यह शतक उन्होंने साल 2005 में भारत के खिलाफ ही बेंगलुरु में बनाया था. वहीं रूट ने लगातार तीसरे टेस्ट मैच में 150 प्लस रन बनाए हैं. डॉन ब्रैडमैन के बाद रूट दूसरे ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने यह कारनामा किया है. रूट ने इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ 228 और 186 रनों की पारी खेली थी. श्रीलंका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज कुमार संगकारा के नाम लगातार चार टेस्ट मैचों में 150 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है. इन खिलाड़ियों के अलावा जहीर अब्बास, वाली हैमंड, मुदस्सर नजर और टॉम लाथम लगातार तीन टेस्ट में 150 प्लस रन बना चुके हैं.

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने कहा कि मौजूदा कप्तान जो रूट ने लगातार टेस्ट में तीन शतक जड़कर साबित कर दिया कि वह विराट कोहली, केन विलियमसन और स्टीव स्मिथ के साथ ‘फैब फोर’ में शामिल हैं. इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान रूट इस साल शानदार फॉर्म में हैं जबकि 2020 में उनकी फॉर्म अच्छी नहीं थी.

About Ankit Singh

Check Also

हम्पी महिला कैंडिडेट्स शतरंज में दूसरे स्थान पर रहीं, टाईब्रेकर में चीनी खिलाड़ी को हराया

भारतीय ग्रैंडमास्टर कोनेरू हम्पी ने संयुक्त रूप से शीर्ष पर काबिज चीन की टी लेइ ...