Breaking News

कनाडा : निजी डाटा बेचने के आरोप में फेसबुक पर लगा लाखों का जुर्माना

कनाडा में सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक पर लाखों रुपये का जुर्माना लगाया गया है। कंपनी पर निजी डाटा बेचने का आरोप है। फेसबुक पर अनुचित तरीके से तीसरे पक्ष के डेवलपर्स के साथ उपयोगकर्ताओं की निजी जानकारी को साझा करने और बेचने का आरोप है। हालांकि फेसबुक ने इन आरोपों को खारिज किया है।

दरअसल, फेसबुक पर इस बात को लेकर जुर्माना लगाया गया है कि उसने अपने उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत जानकारी की गोपनीयता बनाए रखने का झूठा दावा किया। यह जुर्माना अगस्त 2012 और जून 2018 के बीच निजता के उल्लंघन से जुड़े मामलों का ही एक हिस्सा है। इसके तहत फेसबुक पर 65 लाख रुपये (6.5 मिलियन डॉलर) का जुर्माना लगाया गया है।

कनाडा के स्वतंत्र प्रतिस्पर्धा ब्यूरो का कहना है कि तकनीकी फर्म ने अनुचित तरीके से तीसरे पक्ष के डेवलपर्स के साथ उपयोगकर्ताओं की निजी जानकारी को साझा किया है। वहीं फेसबुक का कहना था कि वह जांच के नतीजों से सहमत नहीं है, लेकिन इस मामले को सुलझाना जरूर चाहती है। कनाडा के प्रतिस्पर्धा ब्यूरो ने मंगलवार को कहा कि तकनीकी कंपनी फेसबुक ने अपनी एप और मैसेंजर एप पर कनाडा के लोगों की निजी जानकारी की गोपनीयता बरकरार रखने का झूठा दावा किया, इसलिए वह जुर्माने की राशि चुकाएगी।

इसपर फेसबुक का कहना है कि हालांकि हम इन निष्कर्षों से सहमत नहीं हैं और मामले को सुलझाने के प्रयास कर रहे हैं। सोशल मीडिया कंपनी इस बात पर भी सहमत नजर आई कि मामले के निपटान के संबंध में व्यक्तिगत जानकारी से संबंधित कोई भी झूठी या भ्रामक जानकारी प्रसारित नहीं हो।

About Aditya Jaiswal

Check Also

भारत की वित्तीय सहायता से चितवन में सामुदायिक विकास परियोजना का उद्घाटन

काठमांडू। भारत की वित्तीय सहायता से शुक्रवार को नेपाल के चितवन में एक सामुदायिक विकास ...