Breaking News

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स से भरपूर पॉपकॉर्न आपके स्वास्थ्य के लिए हैं फायदेमंद

पॉपकॉर्न को हम आमतौर पर स्वाद के लिए या मूवी टाइम में खाते हैं। अब तक आपने भी मूवी टाइम में बहुत पॉपकॉर्न खूब खाया होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि पॉपकॉर्न खाने के कितने फायदे होते हैं। पॉपकॉर्न में फाइबर, पॉलीफेनोलिक कंपाउंड्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होता है।

 

पॉपकॉर्न खाना भला किसे पसंद नहीं होता है। पॉपकॉर्न वाले बैग को माइक्रोवेव में डालते हैं तो पैकेट में मौजूद केमिकल्स पॉपकॉर्न तक पहुंच जाते हैं, जो कैंसर बनाने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा इसमें कॉर्न कर्नेल से लेकर बटर और ऑयल का इस्‍तेमाल किया जाता है, इसमें मौजूद सारे घटक कैंसर को प्रभावित करने के लिए काफी है।

डिब्‍बा बंद फूड जिसे आप बहुत ही चाव से खाती हैं। क्‍या आप जानती हैं कि इसमें मौजूद बिस्फेनॉल-ए (बीपीए) कैंसर पैदा करने वाले एजेंट का काम कर सकता है। और टिन और डिब्बे इस घटक के साथ लिंक होते हैं।

हाई फ्रूटोज कॉर्न सिरप और रिफाइंड शुगर के अन्‍य रूप भी कई तरह से कैंसर का कारण बनता है। ब्राउन शुगर भी इसमें शामिल है। ब्राउन शुगर भी मूल रूप से व्‍हाइट शुगर का ही रिफाइंड रूप है जिसमें कलर और टेस्‍ट के लिए गुड़ का इस्‍तेमाल किया जाता है। यह फूड्स कैंसर सेल्‍स को बढ़ावा देने के लिए जिम्‍मेदार ठहराए जाते हैं।

About News Room lko

Check Also

मांसपेशियों में दर्द गठिया जैसी परेशानियों में बेहद कारगर हैं कच्चा नारियल

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कच्चा नारियल खाना तो हर किसी को पसन्द ...