Breaking News

25 मार्च को ‘ई- कॉमर्स डेमोक्रेसी डे’ मनाएगा कैट, DPIIT की ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ बैठक पर जताया एतराज

देश में व्यापारियों के संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने डिपार्टमेंट फॉर प्रोमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) के समक्ष प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियों (e-commerce companies) के प्रतिनिधियों की देश के बड़े वाणिज्य एवं उद्योग मंडलों के बैनर तले बैठक किए जाने पर कड़ा एतराज जताया है. कैट ने कहा, डीपीआईआईटी के लिए ई-कॉमर्स कंपनियों के अधिकारियों से उनकी खुद की कंपनी के बैनर तले मिलने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन देश के प्रमुख वाणिज्य एवं उद्योग मंडलों सीआईआई (CII), फिक्की (FICCI), एसोचैम (Assocham) और पीएचडीसीसीआई (PHDCCI) के बैनर की आड़ में सरकार का इनसे मुलाकात करना गहरी चिंता की बात है.

ई-कॉमर्स कंपनियां एकाधिकार जमाने की कोशिश में- कैट ने प्रमुख वाणिज्य एवं उद्योग मंडलों के बैनर तले एमेजॉन (Amazon) और फ्लिपकार्ट (Flipkart) के भारत प्रतिनिधियों की मुलाकात को ‘भेड़ के वेष में भेड़िया’ के समान बताया. कैट का कहना है कि इन विदेशी वित्तपोषित ई-कॉमर्स कंपनियों के मनमाने रवैये को जल्द से जल्द नियंत्रित किया जाना चाहिए. ये कंपनियां न केवल ई-कॉमर्स को बल्कि घरेलू व्यापार पर क्लाउडटेल जैसे संस्थाओं के माध्यम से एकाधिकार जमाने की कोशिश में हैं.

ई-कॉमर्स में FDI के खिलाफ कैट

ई-कॉमर्स कंपनियों के मामले में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) के मुद्दे को लेकर कैट लंबे समय से इन कंपनियों के खिलाफ मोर्चो खोले हुए है. डीपीआईआईटी ने 19 मार्च को देश में ई-वाणिज्य क्षेत्र में एफडीआई के मुद्दे पर इन कंपनियों से अपनी बात रखने को कहा था.

प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी एमेजॉन का एक अधिकरी फिक्की के बैनर तले बैठक में पहुंचा. हालांकि, उद्योग मंडल ने बाद में स्पष्ट किया कि प्रतिनिधि ने उसके ई- वाणिज्य सदस्यों के केवल एक हिस्से का ही प्रतिनिधित्व किया है.

कैट ने सरकार से एफडीआई के संबंध में उसके प्रेस नोट- 2 की सभी खामियों को दूर कर एक नया प्रेस नोट जारी करने की मांग की है. कैट ने कहा है कि वह इसके लिये देशभर में ई-मेल सत्याग्रह करेगा.

25 मार्च को ‘ई- कामर्स डेमोक्रेसी डे’ मनाएगा कैट

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया और राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने घोषणा की है कि 25 मार्च को देशभर में 40 हजार से अधिक छोटे और बड़े व्यापार संगठन ‘ई- कॉमर्स डेमोक्रेसी डे’ (E-commerce Democracy Day) के रूप में मनाया जायेगा. इसके बाद 28 मार्च को व्यापारी एमेजॉन और फ्लिपकार्ट का होलिका दहन करेंगे और अपना गुस्सा निकालेंगे.

About Ankit Singh

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...