Breaking News

मध्य अमेरिकी देश होंडुरास ने ताइवान के साथ किया ऐसा, चीन हुआ खुश!

ध्य अमेरिकी देश होंडुरास ने ताइवान के साथ अपने दशकों पुराने राजनयिक संबंधों को समाप्त कर दिया है। इस कदम के साथ ही होंजुरास ने चीन से दोस्ती की तरफ अपने कदम आगे बढ़ाए हैं। दरअसल, चीन उन देशों की मदद कर रहा है जो ताइवान से अपने संबंध विच्छेद कर रहे हैं और होंडुरास ताइवान को औपचारिक रूप से मान्यता देने वाले केवल 14 देशों में से एक था।

👉 लड़कियां लीडर बनेगा, तभी बदलेगी उनकी दुनिया

ताइवान

हाल ही में चीन दौरे पर गए होंडुरास के विदेश मंत्री ने चाइना का गुणगान किया और कहा कि वह सिर्फ चीन के अस्तित्व को पहचानती और मानती है।

होंडुरन विदेश मंत्रालय ने ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा, “होंडुरास की सरकार सिर्फ एक चीन के अस्तित्व को पहचानती है। चीन की सरकार एकमात्र वैध सरकार है जो पूरे चीन का प्रतिनिधित्व करती है।”

होंडुरास के विदेश मंत्री ने संबंधों को खोलने के लिए इस सप्ताह चीन की यात्रा की। राष्ट्रपति शियोमारा कास्त्रो ने कहा कि उनकी सरकार बीजिंग के साथ संबंध शुरू करेगी, होंडुरास ताइवान को औपचारिक रूप से मान्यता देने वाले केवल 14 देशों में से एक था।

चीन ताइवान को अपने प्रांतों में से एक के रूप में देखता है, जिसमें राज्य-से-राज्य संबंधों का कोई अधिकार नहीं है। ताइपे में लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित सरकार का चीन से विवाद है।

मंत्रालय ने कहा कि होंडुरास ने संबंध तोड़ने के अपने फैसले के बारे में ताइवान को सूचित कर दिया है और ऐलान किया कि वह ताइवान के साथ कोई संबंध या आधिकारिक संपर्क नहीं करेगा।

About News Room lko

Check Also

भारतीय रेलवे ट्रेनों और स्टेशनों पर रेल यात्रियों को स्वच्छ और पौष्टिक “इकोनॉमी खाना” देगा

नई दिल्ली। भारतीय रेल समाज के सभी वर्गों के लिए यातायात का एक बहुत बड़ा ...