Breaking News

लखनऊ छावनी में मनाया गया मध्य कमान ने 61वां स्थापना दिवस

लखनऊ। 1962 के भारत-चीन युद्ध के बाद 1 मई 1963 को मध्य कमान की स्थापना लखनऊ में की गई थी। लेफ्टिनेंट जनरल कंवर बहादुर सिंह (एमबीई), पहले जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ और इसके संस्थापक थे।

बाह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- आप महात्मा गांधी की मुराद को पूरा कर रहे हैं

61वें कमान स्थापना दिवस के अवसर पर, लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि, पीवीएसएम, एवीएसएम, एसएम, वीएसएम, जीओसी-इन-सी मध्य कमान ने सभी रैंकों, पूर्व सैनिकों, वीर नारियों और परिवारों को बधाई और शुभकामनाएं दीं। उन्होंने मध्य कमान के सभी रैंकों से भविष्य में चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना करने और हर क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए पूरी प्रतिबद्धता और उत्साह के साथ खुद को फिर से समर्पित करने का आह्वान किया।

‘मोदी के परिवार का हिस्सा होना अपराधियों के लिए सुरक्षा की गारंटी’, प्रज्ज्वल को लेकर राहुल गांधी

लेफ्टिनेंट जनरल मुकेश चड्ढा, एसएम, वीएसएम, चीफ ऑफ स्टाफ, मध्य कमान ने ‘स्मृतिका वॉर मेमोरियल’ में एक समारोह में उन बहादुरों को श्रद्धांजलि दी जिन्होंने राष्ट्र की सुरक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी। मध्य कमान भारतीय सेना की सात कमानों में से एक है और इसका मुख्यालय लखनऊ में है।

यह आठ राज्यों, अर्थात् उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में फैला हुआ है। इसमें हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की ऊबड़-खाबड़ चोटियों से लेकर ओडिशा के शांत समुद्र तटों तक के क्षेत्र शामिल हैं। यह विशिष्ट रूप से देश के केंद्र में स्थित है और भारतीय सेना की प्रत्येक कमान के साथ एक सीमा साझा करता है।

‘किसी को बचाने का सवाल ही नहीं’, अमित शाह के बयान पर कर्नाटक के गृह मंत्री का पलटवार

सूर्या कमान, मध्य क्षेत्र और भीतरी इलाकों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए, अपने प्रशिक्षण प्रतिष्ठानों और लॉजिस्टिक नोड्स के माध्यम से पूरी भारतीय सेना को सहायता प्रदान करता है क्योंकि इसकी भूमि, समुद्र और वायु मार्गों तक सीधी पहुंच है।

पिछले 60 वर्षों में, मध्य कमान, जिसे सूर्या कमान के नाम से भी जाना जाता है, ने कैक्टस लिली, पवन, रक्षक, विजय जैसे प्रमुख अभियानों और ऑपरेशन सहायता और मैत्री जैसे विभिन्न आंतरिक सुरक्षा कर्तव्यों और आपदा प्रबंधन कार्यों में भाग लिया है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

उच्चशिक्षा के लिए सीएमएस छात्रा को 80 हजार अमेरिकी डालर की स्कॉलरशिप

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड कैम्पस की छात्रा अंशिका सिंह को उच्चशिक्षा हेतु अमेरिका ...