Breaking News

छठ व्रती महिलाओं ने उगते हुए सूर्य को दिया अर्घ्य

गोरखपुर। चौरी चौरा थाना क्षेत्र के नगर पंचायत मुन्डेरा बाजार स्थितगंगा प्रसाद स्मारक इंटर कालेज के सामने स्थीत छठ घाट पर महिलाओं ने उगते हुए सूर्य को दिया अर्घ्य। दशहरा, दिवाली के बाद आने वाला लोक आस्था का बड़ा त्योहार छठ पर्व अब पूर्वांचल में भी बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है, जिसमें व्रती महिलाओं द्वारा पुत्र कामना सहित अन्य कामनाओं को पूरा कराने के लिए छठमाता का कठिन व्रत धारण करती हैं।

भाजपा के युवा नेता मिहिर जायसवाल ने समस्त नगरवासियों को छठ पूजा की हार्दिक बधाई दी एवं छठ मैया से प्रार्थना की कि समस्त नगर वासियों में खुशहाली आए एवं वरिष्ठ जनों का आशीर्वाद प्राप्त किया। समाजसेवी अभिजीत जायसवाल लवी भैया ने कहा कि सनातन परंपरा में कार्तिक मास के शुक्लपक्ष की षष्ठी तिथि को छठ महापर्व के रूप में जाना जाता है। लोक-आस्था से जुड़ा यह पावन पर्व भगवान भास्कर और छठी मइया की पूजा के लिए जाना जाता है। हिंदू धर्म में यह एक मात्र पावन पर्व है, जिसमें न सिर्फ उगते हुए बल्कि डूबते हुए सूर्य को भी अर्घ्य दिया जाता है।

वही नगर पंचायत के पूर्व चेयरमैन एवं वर्तमान चेयरमैन प्रतिनिधि ज्योति प्रकाश गुप्ता नें सूर्य उपासना के महापर्व छठ पूजा के द्वितीय दिन खरना की सभी छठ व्रतियों को हार्दिक शुभकामनाएं भी दिये।दे खा जाय तो बिहार प्रांत के बाद पूर्वांचल में हिंदू त्योहारों में एक बड़ा त्योहार का रूप ले लिया है। जिसमें मुख्य रुप से समाज सेवी, भाजपा नेता अविजीत जायसवाल (लवी), पिछड़ा मोर्चा क्षेत्रीय कोषाध्यक्ष अनूप जायसवाल, सभासद सोनू वर्मा (धोनी), भाजपा मंडल अध्यक्ष योगेंद्र जायसवाल, समाजसेवी डिस्को जायसवाल, समाजसेवी मनोज जायसवाल पानी वाले, तारकेश्वर जायसवाल, सभासद अखिलेश जायसवाल, सभासद मोहित जायसवाल, सभासद विक्की जयसवाल, सभासद विनोद जायसवाल आदि लोग उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-रंजीत जायसवाल 

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...