Breaking News

मुख्यमंत्री ने किया टीकाकरण महाअभियान 2.0 का उद्घाटन

पटना। शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर उनके सम्मानस्वरूप बिहार राज्य में महा- टीकाकरण अभियान 2.0 का आयोजन पटना के कंकड़बाग़ स्थित पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स किया गया. कार्यक्रम में स्वस्थ्य मंत्री मंगल पांडेय जी, कुम्हरार के माननीय विधायक अरुण कुमार सिन्हा, अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य विभाग प्रत्यय अमृत, संजय कुमार सिंह कार्यपालक निदेशक, राज्य स्वास्थ्य समिति, अपर-कार्यपालक निदेशक अनिमेष कुमार पराशर, सुमन प्रसाद साह, प्रशासी पदाधिकारी, राज्य स्वास्थ्य समिति सहित कई पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

राज्य की 4.63 करोड़ आबादी हो चुकी है टीकाकृत- नीतीश कुमार

कार्यक्रम की शुरुआत में मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके जन्मदिवस के अवसर पर हार्दिक बधाई दी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि अबतक राज्य की 4.63 करोड़ आबादी टीकाकृत हो चुकी है राज्य कि सुबह 7 बजे से महाअभियान की शुरुआत की गई, जिसके विरुद्ध करीब 12 बजे तक लगभग सात लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है. स्वास्थ्य विभाग ने बाढ़ प्रभावित नागरिकों को टीका लगाने एवं उनकी टेस्टिंग का काम किया है वह प्रशंसा के काबिल है. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के कर कमलों द्वारा National Florence Nightingale Nurses Award विजेता रेंजु कुमारी एवं बंदना कुमारी को इस उपलब्धि के लिए प्रशस्ति पत्र एवं 10-10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान किया।

बिहार में संचालित किये जा रहे हैं सबसे ज्यादा टीकाकरण सत्र- मंगल पांडेय

स्वास्थ्य मंत्री, मंगल पाण्डेय ने बताया कि महाअभियान में 14,500 सत्र संचालित किये जा रहे हैं जो पूरे देश में एक दिन में टीकाकरण के लिए संचालित सत्रों की संख्या में सर्वाद्धिक है. राज्य में अभी कोरोना के एक्टिव केसे की संख्या मात्र सक्रिय मामलों की संख्या 71 है और सरकार इसे और कम करने के लिए प्रयासरत है. राज्य में 2024 सामान्य चिकित्सकों की नियुक्ति की गयी है और आने वाले कुछ दिनों में 900 और चिकित्सक सरकार द्वारा बहाल किये जायेंगे. सिवान और जमुई में नए मेडिकल कॉलेज स्थापित किये जायेंगे एवं अगले 9 महीनों में 20,200 नर्सों को बहाल किया जायेगा.

70 पीएसए ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का हुआ लोकार्पण:
कोरोना काल में ऑक्सीजन की कमी से सभी परेशान रहे हैं. इसको संज्ञान में लेते हुए केंद्र एवं राज्य सरकार के आपसी सहयोग से राज्य में 70 पीएसए ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का लोकार्पण माननीय मुख्यमंत्री द्वारा कार्यक्रम के दौरान किया गया. इनमे 38 प्लांट पीएम केयर फंड और 32 प्लांट राज्य सरकार के संसाधन से अधिष्ठापित किया गए हैं. इसे मिलाकर राज्य में कुल पीएसए ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट की संख्या 122 हो गयी है. इसके साथ ही राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया जा रहा है।

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...