Breaking News

मुख्य सचिव ने सीएमएस गोमती नगर शाखा में रोबॉटिक्स लैब का उद्घाटन किया

लखनऊ। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने सिटी मोंटेसरी स्कूल, विशाल खंड, गोमती नगर शाखा में रोबॉटिक्स लैब का उद्घाटन किया। मुख्य सचिव ने कहा कि सीएमएस प्रबंधन की प्रशंसा करते हुए कहा कि सीएमएस ने रोबॉटिक्स लैब का निर्माण कर छात्रों को हैंड्स-ऑन रोबॉटिक्स, एडवांस्ड टेक साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को सीखने का अवसर प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि हमारे बच्चे देश का भविष्य हैं। बच्चे छात्र जीवन में रोबोटिक्स जैसी नई-नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानेंगे, तो उनमें अनंत संभावनायें बनकर तैयार होंगी।

उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी की ताकत से हम कहीं भी पहुंच सकते हैं। कई सर्जरी रोबोटिक टेक्नोलॉजी के माध्यम से की जा रही हैं। नोएडा के बाद ग्रेटर नोएडा में भी रोबोटिक मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी शुरू होने जा रही है। आगामी दिसम्बर तक मैन्युफैक्चर करना शुरू भी कर देगी। ग्रेटर नोएडा में बनने वाली यह दुनिया की सबसे बड़ी रोबोटिक मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी होगी।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नारा ‘जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान, जय अनुसन्धान’ के बारे में भी ज़िक्र किया और सी0एम0एस0 गोमती नगर शाखा के तीन छात्र आयुष, देवांश व प्रखर को वॉटरलू यूनिवर्सिटी, कनाडा में आयोजित रोबोटिक्स के कम्पटीशन में भारत को विश्व में दूसरा स्थान दिलाने पर बधाई दी।

इस अवसर पर सीएमएस के संस्थापक डॉ. जगदीश गाँधी, सीएमएस के जनरल सेक्रेटरी आर सी गुप्ता, सीएमएस गोमती नगर एक्सटेंशन की सीनियर प्रिंसिपल, मंजीत बत्रा एवं सीएमएस गोमती नगर (I) की प्रधानाचार्य आभा अनंत सहित स्कूल के विद्यार्थी उपस्थित उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ विश्वविद्यालय: एमबीए के 47 छात्र-छात्राओं को प्लेसमेंट एवं इंटर्नशिप का ऑफर

लखनऊ विश्वविद्यालय के अभियांत्रिकीय एवम् तकनीकी संकाय के प्लेसमेंट सेल द्वारा आयोजित रिक्रूटमेंट ड्राइव मे ...