Breaking News

आयरन, विटामिन और मिनरल से भरपूर होती हैं गुड़ और मूंगफली से बनी चिक्की

मीठी-मीठी चिक्की, जिसे बच्चों से लेकर बड़े तक पसंद करते हैं। चिक्की एक ऐसी चीज़ है, जिसे मीठे व्यंजन के रूप में, स्नैक्स के तौर पर और सेहतमंद खाने की तरह खाई जाती है। चिक्की असल में एक पारंपरिक मिठाई है, जिसे गुड़ और मूंगफली से बनाई जाती है। इसे ख़ास तौर पर महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और बिहार में लोग खाना पसंद करते हैं। उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में ललिया पट्टी के नाम से भी जाना जाता है।

मूंगफली के अलावा इसे तिल, ड्राई फ्रूट और कई तरह के अनाज से बनाया जाता है। इसके कई विभिन्न प्रकार भी बाज़ार में उपलब्ध है। लेकिन आपको जान कर हैरानी होगी कि इसे खाने के कई सेहतमंद फायदे हैं। आइये जानते हैं चिक्की खाना क्यों आपके लिए फायदेमंद है।

 

लोग अक्‍सर मूंगफली-गुड़ की चिक्‍की खाते हैं। इसका टेस्‍ट ही इतना लाजवाब होता है कि कोई भी इसे खाए बिना नहीं रह सकता पर क्‍या आप जानते हैं कि इसे खाने के फायदे क्‍या हैं? खासतौर पर मूंगफली और गुड़ से बनी चिक्‍की।सबसे पहले तो ये जान लीजिए कि साधारण सी दिखने वाली ये चिक्‍की आयरन, विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है।

जब इसे गुड़ के साथ बनाया जाता है तो ये और पौष्टिक हो जाती है। इसे खाने से सर्दी के मौसम में गर्माहट मिलती है। साथ ही शरीर को मूंगफली और गुड़, दोनों के गुण मिलते हैं।

चूंकि मूंगफली में आयरन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक खूब होता है, इसलिए इसके ये सभी गुण चिक्‍की में भी पाए जाते हैं। इसमें विटामिन B कॉम्प्लेक्स, रिबोफ्लेविन, विटामिन B6, विटामिन B9 पाए जाते हैं। इसमें मोनो इनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं। ये एलडीएल यानी खराब कोलस्‍ट्रॉल को कम कर अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल को बढाते हैं। इसलिए ये कोलेस्‍ट्रोल के रोगियों के लिए रामबाण की तरह काम करती है।

About News Room lko

Check Also

रासबेरी की पत्तियां आपको दिलाएंगी इन सभी समस्याओं से निजात

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें एक स्वस्थ बॉडी के लिए हारमोंस का बैलेंस में रहना ...