Breaking News

प्रसव के बाद हुयी बच्चे की मौत, परिजनों ने काटा हंगामा

हरचंदपुर/रायबरेली। जिले में इस समय स्वास्थ्य विभाग सुधरने का नाम नहीं ले रहा है आए दिन स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आती जा रही हैं ऐसा ही एक मामला रायबरेली जिले के हरचंदपुर समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सामने आया है, जहां पर प्रसव के बाद बच्चे की मौत हो गई। जिस पर परिजनों ने हंगामा काटना शुरू कर दिया परिजनों ने इसकी शिकायत 1076, डायल 112 और स्वास्थ्य विभाग को की जिससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया।

बताया जाता है कि अनिल कुमार की पत्नी 18 अक्टूबर को लगभग शाम 3बजे प्रसव पीड़ा हुई। जिस पर परिजनों द्वारा एंबुलेंस को फोन किया गया मौके पर पहुंची एंबुलेंस ने प्रसव पीड़िता को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हरचंदपुर पहुंचाया। जहां शाम 5 बजे अनिल की पत्नी शांति देबी ने बच्चे को जन्म दिया वही 2 घंटे बाद लगभग 7 बजे प्रसव पीड़िता को उसके घर वापस भेज दिया गया। दूसरे दिन बच्चे की हालत बिगड़ती गई तो परिजनों ने बच्चे को लेकर जिला अस्पताल पहुंचे, जहां पर डॉक्टरों ने बच्चे को मृत घोषित कर दिया।

जिसके बाद परिजनों ने हंगामा कर दिया और डायल 112 सूचना दी मौके पर पहुंची पुलिस ने किसी तरह मामले को शांत कराया। वहीं परिजनों की मानें तो सीएससी अधीक्षक व एएनएम की लापरवाही से बच्चे की मौत हो गई है। जबकि बच्चे को 24 घंटे एएनएम की निगरानी में अस्पताल में रखा जाता है इसके बावजूद भी उन्होंने 2 घंटे में ही घर जाने को कहा जिसके बाद बच्चे की हालत बिगड़ी और जब परिजन बच्चे को लेकर जिला अस्पताल पहुँचे तो वंहा डॉक्टर ने बच्चे को मृत घोषित कर दिया। वही सीएससी अधीक्षक शरद कुशवाहा ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है जिसकी जांच कराई जा रही है दोषी पाए जाने पर एएनएम के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्र

About Samar Saleel

Check Also

अरविंद केजरीवाल की बढ़ी न्यायिक हिरासत, सात मई को होगी अगली सुनवाई

दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत सात ...