Breaking News

स्कूली छात्राओं को सुरक्षा के प्रति किया गया जागरूक

औरैया। मिशन शक्ति अभियान के चौथे दिन समस्त विकास खण्डों ,विद्यालयों में बच्चों की सुरक्षा, छात्राओं और अध्यापकों के लिए जागरूकता कार्यक्रम व बाल मनोविज्ञान के संबंध मेें समझ विकसित करने के लिये विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। छात्र/छात्राओं एवं महिलाओं को उपरोक्त विषय के बारे में बताया गया। जनपद के विभिन्न स्कूलों व कालेजों में छात्राओं व अध्यापिकाओं को सुरक्षा एवं बाल मनोविज्ञान के बारे में जागरूक किया गया।

ब्लाक अछल्दा ग्राम पंचायत हरचन्दपुर में मिशन शक्ति कार्यक्रम के अन्तर्गत आंगनवाडी कार्यकत्रियों ने आंगनवाडी दिवस मनाते हुए आज की थीम बेटी बचाओं बेटी पढाओं के अन्तर्गत महिलाओं को बेटी को पढाने और आगे बढाने के लिए जागरूक किया और महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जुड़़ने के लिए प्रेरित किया। साथ ही यह बताया कि स्वयं सहायता समूह में जुड़ने के साथ-साथ खुद के आत्मसम्मान की रक्षा के लिए भी कार्य करना है और दूसरी महिलाओं की सुरक्षा और रक्षा के लिए संकल्प लेना है। सभी महिलाओं को हेल्प डेस्क और हेल्प लाइन नम्बर 181, 1090 के बारे में जानकारी दी। आज के कार्यक्रम में आंगनवाडी सुमन चतुर्वेदी, कनक, रानी, सरिता, शशि, नीलम ने महिलाओं को घर-घर जाकर जागरूक किया।

इस अभियान की नोडल अधिकारी अपर जिलाधिकारी रेखा एस चैहान ने कहा कि सभी जगह पर महिलाओं की भागेदारी होनी चाहिये और सभी महिलाएं हर क्षेत्र में बढ चढकर हिस्सा लें। महिलाएं अपने बेटे एवं बेटियों को अच्छे संस्कार दें। उन्हें इज्जत दे, सम्मान करें, माॅं ही बेटी व बेटे की प्रथम पाठशाला होती है। इसमें महिलाओं को उनकी सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन के संबंध में जानकारी दी जा रही है।

जिलाधिकारी ने बताया कि इस अभियान का उददेश्य3 महिलाओं और बच्चों के विरूद्ध अपराधों में संलिप्त अभियुक्तों के विरूद्ध मिशन व कार्यवाही करना एवं महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा से संबंधित कानूनों, पाॅक्सो एक्ट, घरेलू हिंसा अधिनियम एवं महिलाओं संबंधी कानूनों व प्रावधानों का प्रचार प्रसार करना, उनकी सुरक्षा व अपराधों की रोकथाम, हिंसा के प्रकरण में दण्ड के प्रावधानों के संबंध में जागरूकता फैलाना एवं संबंधित हेल्पलाइन नम्बर तथा कल्याणकारी योजनाओं व सुविधाओं का प्रचार प्रसार करना है। इसके अलावा उन्होने कहा कि इस अभियान के तहत महिलाओं व बच्चों की सुरक्षा हेतु विभिन्न विभागों के मध्य समन्वय तथा कार्यरत अधिकारियों व कार्मिकों को महिलाओं तथा बच्चों के प्रति संवदित करना है। अजीतमल औरैया तहसील व भाग्यनगर व अछल्दा विकासखंड में नुक्कड़ नाटक आदि के माध्यम से भ्रूण हत्या, लैंगिक हिंसा, महिला अपराध आदि के प्रति लोगों को जागरूक किया गया। साथ ही पुलिस थानों के माध्यम से भी महिलाओं को जागरुक कर सशक्त किया जा रहा है।

रिपोर्ट-पुष्पेंद्र कुमार

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...