Breaking News

समुदाय के बच्चों ने जाना हाथ एवं मुंह की स्वच्छता का महत्व

लखनऊ विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग में संचालित पंडित दीनदयाल उपाध्याय शोध पीठ के अंतर्गत ग्रामीण अनुसंधान केंद्र पर हाथ एवं मुंह की स्वच्छता हेतु शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के अध्यक्षता लखनऊ विश्वविद्यालय समाज कार्य विभाग के वरिष्ठ प्रो रूपेश कुमार ने की।

नौकरी गंवाने वाले युवा शिक्षकों का प्रदर्शन, SSC अध्यक्ष बोले- योग्य उम्मीदवारों की हरसंभव मदद करेंगे

समुदाय के बच्चों ने जाना हाथ एवं मुंह की स्वच्छता का महत्व

प्रो कुमार ने बताया कि समाज कार्य विभाग के अंतर्गत संचालित पंडित दीनदयाल उपाध्याय शोधपीठ, ग्रामीण अनुसंधान केंद्र पर निरंतर समुदाय को सुसंगठित करने एवं अपनी सामाजिक उत्तरदायित्व द्वारा समुदाय के लोगों को स्वास्थ्य शिक्षा एवं अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं पर जागरूकता प्रदान कर रहा है।

देश भर में गहराया जल संकट, दक्षिण भारत की स्थिति चिंताजनक, जलाशयों का स्तर घटकर मात्र 16% बचा

शिविर में डेंटल सर्जन डॉक्टर सदफ सिद्दीकी द्वारा समुदाय में रह रहे बच्चों का मुख परीक्षण करके उन्हें हाथ एवं मुख की सफाई रखने का सही तरीका बताया गया। डॉक्टर सदफ ने बच्चों को बताया कि बीमारियों से बचने के लिए हमें अपने हाथों को दिन में कई बार साबुन और पानी से धोना चाहिए। अगर साबुन न हो, तो हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करके हाथों को स्वच्छ रखना चाहिए।

समुदाय के बच्चों ने जाना हाथ एवं मुंह की स्वच्छता का महत्व

हेल्थ को बेहतर बनाए रखने के लिए हाथों की स्वच्छता (Hand Hygiene) बहुत जरूरी है। कोरोना काल में भी हाथों की स्वच्छता का महत्व लोगों को पता चला है। हर दिन सही तरीके से हैंड वॉश किया जाए, तो बीमारियों से बचाव करने में काफी मदद मिल सकती है।

‘वेमुला दलित नहीं था, सच सामने आने के डर से की आत्महत्या’, पुलिस ने दायर की क्लोजर रिपोर्ट

हाथों की स्वच्छता के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 5 मई को विश्व हाथ स्वच्छता दिवस (World Hand Hygiene Day) मनाया जाता है। हाथ धोना खुद को और अपने परिवार को बीमार होने से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है। हाथ धोने से आप स्वस्थ रह सकते हैं और श्वसन व डायरिया के संक्रमण को फैलने से रोक सकते हैं।गंदे हाथों से जर्म्स तेजी से फैल सकते हैं।

Children of the community learned the importance of hand and mouth hygiene.

उक्त शिविर में क्षेत्रीय पार्षद रणजीत सिंह भी उपस्थित रहे जिन्होंने अपने वक्तव्य में समाज कार्य विभाग और शोध पीठ की तारीफ़ करते हुए कहा कि विभाग समय-समय पर समाज के प्रति अपनी ज़िम्मेदारी निभाता रहता है। शिविर में विभाग के फ़ील्ड वर्क अधीक्षक डॉ वीरेंद्र त्यागी, डॉ मधुशिखा श्रीवास्तव, डॉ शिवांगी प्रकाश, अतुल कुमार, प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक मोहम्मद ओबैद, एमएसडबल्यू के छात्र संजय कन्नौजिया, शिवानी, सहित विद्यालय के छात्र उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ विश्वविद्यालय के 80 बीटेक छात्रों का एचसीएल कंपनी में औद्योगिक दौरा

लखनऊ विश्वविद्यालय के अभियांत्रिकी एवं तकनीकी संकाय के प्लेसमेंट सेल द्वारा बीटेक एवं बीसीए अंतिम वर्ष ...