Breaking News

चीन ने आम जनता के उपयोग के लिए बायोटेक COVID-19 वैक्सीन को दी मंजूरी

चीन स्थित बायोफार्मास्युटिकल कंपनी सिनोवैक बायोटेक लिमिटेड ने शनिवार को कहा कि उसकी इकाई कोविड-19 वैक्सीन को औपचारिक रूप से चीन की चिकित्सा उत्पादों नियामक द्वारा आम जनता द्वारा उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया है। यह दिसंबर में चीन में सार्वजनिक उपयोग के लिए दूसरे कोविड-19 वैक्सीन को हरे रंग की रोशनी में चिह्नित करता है, जो एक बीजिंग संस्थान द्वारा विकसित एक शॉट के बाद राज्य के स्वामित्व वाले चीन के नेशनल फार्मास्युटिकल ग्रुप (सिनोफार्मा) से जुड़ा था।

दोनों टीकों का उपयोग चीन के टीकाकरण कार्यक्रम में पहले ही किया जा चुका है, जिसमें मुख्य रूप से वायरस के संपर्क में आने के जोखिम वाले प्रमुख समूहों को लक्षित किया गया है। सिनोवैक लाइफ साइंसेज ने कहा कि इंडोनेशिया, तुर्की, ब्राजील, चिली, कोलंबिया, उरुग्वे और लाओस ने सिनोवैक लाइफ साइंसेज द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन के लिए आपातकालीन प्राधिकरण प्रदान किया है।

सिनोवैक ने कहा कि चीन के राष्ट्रीय चिकित्सा उत्पाद प्रशासन द्वारा दो-खुराक के अनुमोदन को विदेशों में देर-चरण नैदानिक ​​परीक्षणों के दो महीने के परिणामों पर आधारित है, जिसमें से अंतिम विश्लेषण डेटा अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है।

सिनोवैक लाइफ साइंसेज को फरवरी तक थोक सामग्रियों के रूप में प्रति वर्ष 1 बिलियन से अधिक खुराक का उत्पादन करने में सक्षम होने की उम्मीद है, यह एक बयान में कहा गया है। यह वैक्सीन को शीशियों और सिरिंजों में भरने की अपनी क्षमता का विस्तार कर रहा है, जो वर्तमान में अपनी वैक्सीन निर्माण क्षमता को बढ़ाता है।

विविध प्रभावकारिता दर सिनोवैक का टीका तीसरे चरण के नैदानिक ​​परीक्षणों में ब्राजील, तुर्की और इंडोनेशिया सहित उन देशों में परीक्षण किया जा रहा है, जहां अलग-अलग प्रभावोत्पादक रीडिंग अलग से जारी की गई थीं। सिनोवैक ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि ब्राजील के परीक्षण में कोविड​​-19 बीमारी के खिलाफ टीका 50.65% प्रभावी पाया गया था, जिसमें 18 से अधिक उम्र के 12,396 स्वास्थ्य कर्मचारियों की भर्ती की गई थी और 253 मामले दर्ज किए गए थे।

About Aditya Jaiswal

Check Also

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका-रूस का टकराव तय, अंतरिक्ष में परमाणु हथियारों की दौड़ बनेगा मुद्दा, चर्चा आज

संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने रूस पर एक गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि वह ...