Breaking News

LAC पर चीन ने बना लिया ये, सैटेलाइट तस्वीर से पकड़ी गई ड्रैगन की चालाकी

ई 2020 में जब से भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई है, तब से चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के करीब अपनी भौगोलिक सीमा में हवाई क्षेत्रों का लगातार विस्तार कर रहा है। सैटेलाइट इमेजरी से इसका खुलासा हुआ है।

👉शादी के 20 दिन बाद पति ने कराई पत्नी की दूसरी शादी, जानिए हैरान कर देने वाली पूरी खबर

LAC पर चीन कर रहा निर्माण और विस्तार

इमेजरी के विश्लेषण के अनुसार, चीन ने LAC पर अपनी सेना के लिए व्यापक सुविधाओं का विस्तार किया है और कुछ क्षेत्रों में भारत से मुकाबला करने की तुलनात्मक क्षमता विकसित कर ली है।

सैटेलाइट इमेजरी से स्पष्ट होता है कि चीन ने LAC के करीब सैनिकों की तीव्र तैनाती के मकसद और युद्ध की स्थिति में लीड लेने के मकसद से वास्तविक नियंत्रण रेखा के नजदीक हवाई क्षेत्रों, हेलीपैड, रेलवे सुविधाओं, मिसाइल बेस, सड़कों और पुलों का बड़े पैमाने पर निर्माण और विस्तार किया है। यह चीन की आक्रामक क्षमताओं के विस्तार की एक श्रृंखला सी है।

👉एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, जानिए क्या है नया रेट

चीन के तीन क्षेत्रों (होटान, न्गारी गुनसा और ल्हासा) को उनकी भौगोलिक स्थिति के कारण विश्लेषण के लिए चुना गया जो भारतीय पक्ष के सामरिक स्थिति के ठीक विपरीत स्थान पर हैं और 2020 में भारत के साथ सैन्य गतिरोध के दौरान चीनी सैनिकों का संचालन केंद्र था, जिसने द्विपक्षीय संबंधों को छह दशक के निचले स्तर पर पहुंचा दिया है।

बता दें कि जून 2020 में गलवान घाटी में एक क्रूर संघर्ष में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। भारतीय जवानों की कार्रवाई में भी कई चीनी सैनिक मारे गए थे। 45 वर्षों में एलएसी पर चीन के साथ संघर्ष में यह पहली मौत थी।

प्लैनेट लैब्स द्वारा विशेष रूप से उपलब्ध कराई गई सैटेलाइट इमेजरी के विश्लेषण से पता चलता है कि लद्दाख के करीब होटान, हिमाचल प्रदेश के करीब न्गारी गुनसा और तिब्बत के ल्हासा में चीन ने नए एयरफील्ड के तहत या तो नए रनवे का निर्माण करके सैनिक सुविधाओं का विस्तार किया है, या फिर लड़ाकू विमानों की सुरक्षा के लिए बनाए गए मजबूत आश्रयों और नए सैन्य संचालन भवनों का निर्माण किया है। भारतीय अधिकारियों ने इस विश्लेषण पर कोई टिप्पणी करने से इनकार किया है।

About News Room lko

Check Also

आगरा में नए शहर मुफ्ती की तैनाती पर विवाद, जामा मस्जिद इंतजामिया कमेटी पर उठाए सवाल

आगरा:  आगरा की जामा मस्जिद इंतजामिया कमेटी के नए शहर मुफ्ती को तैनात करने का ...