Breaking News

इस बार नहीं मनाया जा रहा ऐतिहासिक नोट्रेडम चर्च में क्रिसमस का पर्व

फ्रांस के ऐतिहासिक नोट्रेडम चर्च में इस बार क्रिसमस का पर्व नहीं मनाया जा रहा है। पेरिस में स्थित यह चर्च भीषण आग के कारण बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था। इस बार प्रार्थना लौवरे संग्रहालय के बगल में स्थित गोथिक चर्च में आयोजित की जा रही है। इस साल अप्रैल में भीषण आग के कारण चर्च के ऊपरी हिस्से को बहुत नुकसान पहुंचा था और इसके मरम्मत के काम में कई साल लग जाएंगे। अधिकारियों ने बताया कि चर्च का ढांचा बहुत कमजोर हो चुका है, ऐसे में श्रद्धालुओं के लिए यह सुरक्षित नहीं है। इसके साथ ही मलबे से भी यहां आने वालों को खतरा है।

क्रिसमस की पूर्व संध्या और क्रिसमस के दिन होने वाली प्रार्थना सेंट जेरमेन ऑक्सोरियस चर्च में की जा रही है। नोट्रेडम चर्च जैसा ही लकड़ी से बना एक छोटा चर्च वहां पर बनाया गया है। चर्च के अधिकारियों के मुताबिक, फ्रांस की क्रांति के दौरान राजशाही को उखाड़ फेंका गया था और नोट्रेडेम में भी धार्मिक गतिविधियां रोक दी गयी थी लेकिन, 1803 में नेपोलियन के शासनकाल में धार्मिक गतिविधियां फिर शुरू हुई ।

नोट्रेडेम चर्च की बुनियाद वर्ष 1163 में ही पड़ी थी। यह चर्च पेरिस के सबसे लोकप्रिय स्‍थलों में से एक है। हर साल इसे देखने के लिए दुनिया भर से करोड़ों सैलानी आते हैं।

About Samar Saleel

Check Also

पूर्व पीएम इमरान खान को दोहरा झटका, भड़काऊ बयान पर कोर्ट ने फटकारा; रक्षा मंत्री ने भी साधा निशाना

पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें खत्म होने का नाम ...