Breaking News

उत्तर प्रदेश को औद्योगिक केंद्र के रूप में स्थापित करने में सीआईआई का योगदान बेहद महत्वपूर्ण- एके शर्मा

सीआईआई उत्तर प्रदेश ने शुक्रवार को लखनऊ में अपना वार्षिक अधिवेशन आयोजित किया। इस अधिवेशन के पुनः बाद, “ट्रांसलेटिंग इंटेंट इंटू एक्शन” नामक सत्र का भी आयोजन किया गया जो की हाल ही में संपन्न ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 के परिप्रेक्ष से सम्बंधित था। ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 में सीआईआई ने नेशनल इंडस्ट्री पार्टनर के रूप में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में नाबार्ड के आरआईडीएफ़ से वित्त पोषित परियोजनाओं से सम्बन्धित चतुर्थ हाई पावर कमेटी की समीक्षा बैठक संपन्न

सत्र को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि एके शर्मा, मंत्री नगरीय विकास एवं ऊर्जा, उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि सीआईआई ने सरकार को सामाजिक आर्थिक क्षेत्रों में विकास हेतु सदैव योगदान दिया है। उत्तर प्रदेश को देश के औद्योगिक केंद्र के रूप में स्थापित करने में सीआईआई का योगदान अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने ने यह भी कहा की उत्तर प्रदेश ऊर्जा के क्षेत्र में विशेष रूप से रिन्यूएबल ऊर्जा के क्षेत्र में अपार अवसर व्यापत है।

एके शर्मा

अति विशिष्ट अतिथि के रूप में सभा को सम्बोधित करते हुए दुर्गा शंकर मिश्रा, मुख्य सचिव ने कहा कि जहां पहले निवेश के मामले में राज्य में भय का माहौल था, आज भारत के बाहर के निवेशक राज्य में निवेश करने के इच्छुक हैं। उन्होंने कहा की आज उत्तर प्रदेश समस्त क्षेत्रों में निवेश के अपार अवसर लिए हुए है। उत्तर प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य है जो की जल मार्ग फ्रेट कॉरिडोर की दिशा में तीव्रता से विकास कर रहा है। भरपूर इंफ्रास्ट्रक्चर सुविधाओं से युक्त उत्तर प्रदेश व्यापार को न सिर्फ सुगमता प्रदान करेगा बल्कि राज्य की अर्थवयवस्था को एक ट्रिलियन बनाने में भी सहायता करेगा।

‘बेरोजगारी के दौर में युवा शक्ति कौशल और शिक्षा’

विशेष अतिथि अनिल कुमार सागर, प्रमुख सचिव इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट एवं औद्योगिक विकास ने उत्तर प्रदेश में हाल ही में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 के सन्दर्भ में अगले पांच साल के लिए सरकार के दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला। उन्होंने यह भी कहा कि उत्तर प्रदेश निवेश के लिए पसंदीदा स्थान बन गया है। यूपीजीआईएस के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार का अगला लक्ष्य एमओयू को लागू करना है, जिसमें उन्होंने सीआईआई से इरादों को कार्रवाई में बदलने में योगदान देने का आग्रह किया। सीआईआई को एमओयू धरातल पर क्रियान्वयन में लेने हेतु अपना योगदान देने को कहा।

एके शर्मा

सीआईआई यूपी स्टेट काउंसिल के निवर्तमान अध्यक्ष (2022-23) एवं टेक्निकल एसोसिएट्स, इंडस्ट्रीज लिमिटेड के सीईओ, विनम्र अग्रवाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने पिछले 5 वर्षों में बड़े पैमाने पर परिवर्तन देखा है जो स्पष्ट रूप से उत्तर प्रदेश में अवसरों का एक पूल बनाने के लिए सरकार द्वारा दिखाई गई प्रतिबद्धता का परिणाम है। उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षों में रोजगार सृजन के मामले में यूपी सबसे बड़ा राज्य होगा।

सचिन अग्रवाल, अध्यक्ष सोसाइटी ऑफ इंडियन डिफेंस मैन्युफैक्चरर्स (SIDM) – यूपी एवं अध्यक्ष, PTC Industries Ltd. ने कहा कि विभिन्न निवेश अभियानों के माध्यम से राज्य में निवेश लाने के लिए सरकार के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश एक बीमार राज्य से औद्योगिक राज्य के रूप में परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है। एक उद्योगपति के रूप में हम उस विश्वास को महसूस कर सकते हैं जो सरकार अपनी पहलों और नीतियों के माध्यम से प्रदान कर रही है।

सीआईआई-यूपी राज्य परिषद के नए अध्यक्ष आकाश गोयनका, (प्रबंध निदेशक, शुभम गोल्डी मसाले प्राइवेट लिमिटेड) ने कहा कि उत्तर प्रदेश को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का दूरदर्शी नेतृत्व मिला है, जिनके पास अन्य सरकारों के विपरीत अपने राज्य के लिए दीर्घकालिक दृष्टि है। उन्होंने इस अवसर की शोभा बढ़ाने और सदस्यों के साथ बातचीत करने और उत्तर प्रदेश में नीतियों और कारोबारी माहौल को आसान बनाने के माध्यम से हर संभव सहायता और उपायों के साथ उनका समर्थन करने के लिए सरकार को धन्यवाद दिया।

About Samar Saleel

Check Also

मथुरा पहुंचे राजकुमार चाहर, पहले ट्रैक्टर का पूजन; फिर टटोला किसानों का मन

मथुरा के सौंख में ग्राम परिक्रमा यात्रा के कार्यक्रम में आए किसान मोर्चा के राष्ट्रीय ...