Breaking News

उत्तर रेलवे में स्वच्छता पखवाड़े का प्रारंभ, नित्यप्रति स्वच्छता सम्बन्धी विभिन्न गतिविधियों को किया जायेगा संचालित

लखनऊ। स्वच्छता के राष्ट्रव्यापी अभियान के अनुपालन में भारतीय रेल पर आयोजित “स्वच्छता- “EVERYONE’S RESPONSIBILITY” की थीम पर आधारित” पखवाड़े के अंतर्गत उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल द्वारा इस विषय में अपनी अग्रणी एवं सक्रिय भूमिका का निर्वहन करते हुए आज (16 सितम्बर) लखनऊ एवं वाराणसी सहित पूरे मंडल के समस्त छोटे बड़े स्टेशनों पर स्वच्छता पखवाड़ा का प्रारम्भ किया गया।

जिसके अंतर्गत स्टेशनों पर प्रभात फेरी निकालकर अधिकारियों एवं पर्यवेक्षकों द्वारा कार्यरत रेलकर्मियों तथा सेनिटेशन स्टाफ को ‘स्वच्छ भारत स्वच्छ रेल’ के घोष के साथ स्वच्छता संबंधी शपथ दिलाई गयी एवं समस्त यात्रियों एवं आमजन को स्वच्छता के विषय में जागरूक करते हुए तथा साफ़ सफाई की आवश्यकता तथा इसकी अनिवार्यता पर बल देते हुए इस पखवाड़े को संचालित करने का संकल्प लिया गया। लखनऊ स्थित मंडलीय कार्यालय में मंडल रेल प्रबंधक सुरेश कुमार सपरा द्वारा सभी कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाते हुए इस पखवाड़े का शुभारम्भ किया गया।

जबकि वाराणसी स्टेशन पर लक्ष्य फाउंडेशन संस्था के सहयोग से संचालित कार्यक्रम में लोकप्रिय कार्टून कैरेक्टर मोटू पतलू द्वारा रेल यात्रियों एवं आमजन के बीच स्वच्छता का सन्देश प्रसारित करते हुए सभी को इस विषय में जागरूक किया गया।

16 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक संचालित किये जाने वाले इस पखवाड़े के तहत नित्यप्रति स्वच्छता संबंधी अनेक प्रकार की गतिविधियों को एक क्रमबद्ध प्रारूप में कार्यान्वित करते हुए मंडल के स्टेशनों, परिसरों, कार्यालयों, चिकित्सालय, हेल्थ यूनिटों, कार्यशालाओं,आवासीय परिसरों, रेलवे कॉलोनियों, मंडल पर प्रतिदिन आवागमन करने वाली गाड़ियों में स्वच्छता, पैंट्रीकरों की स्वच्छता खानपान के स्टालों पर स्वच्छता, पेयजल के स्थान, यात्री सुविधाओं के स्थल,जल निकासी व्यवस्था, सूखे एवं गीले कूड़े को अलग अलग करते हुए यथासमय निस्तारण करना, कूड़े के एकत्रीकरण हेतु स्टेशनों पर अलग अलग डस्टबिनों की व्यवस्था करना, स्वच्छता संबंधी उपकरणों की उपलब्धता एवं इनका उचित रखरखाव करना, पानी का एकत्रीकरण एवं टंकियों की नियमित साफ सफाई का कार्य सहित रेल सेवा से जुड़े अन्य स्थलों एवं स्थानों को चिन्हित करते हुए व्यापक स्तर पर इनकी स्वच्छता तथा साफ़ सफाई का कार्य करने की व्यवस्था की गयी है।

मंडल रेल प्रबंधक सुरेश कुमार सपरा ने बताया कि स्वच्छता एक श्रेष्ठ कर्म एवं सुसंस्कारो की जननी है एवं जहाँ स्वच्छता होती है वहाँ ईश्वर का वास होता है। उन्होंने पखवाड़े की जानकारी देते हुए अवगत कराया कि इस पखवाड़े के अंतर्गत एक क्रमबद्ध प्रारूप में पूरे मंडल पर इस अभियान को वृहद स्तर पर संचालित करने का प्रावधान किया गया है ताकि स्वच्छता सम्बन्धी लक्ष्यों को उच्च गुणवत्ता के साथ प्राप्त किया जा सके।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

रूरूगंज में शारदीय नवमी पर हवन पूजन व कन्या भोज के साथ विशाल भंडारे की हुई शुरुआत

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बिधूना। नवरात्रि में अष्टमी और नवमी के दिन ...