Breaking News

राजभाषा पखवाड़े के अंतर्गत उत्तर रेलवे के यातायात प्रशिक्षण केंद्र आलमबाग लखनऊ में आयोजित की गई तकनीकी संगोष्ठी

लखनऊ। उत्तर रेलवे,लखनऊ मंडल द्वारा 14 सितम्बर से 29 सितम्बर की अवधि को राजभाषा पखवाड़ा के रूप में पूरे मंडल पर आयोजित किया जा रहा है तथा इस पखवाड़े के अंतर्गत प्रतिदिन राजभाषा विभाग द्वारा हिंदी संबंधी अनेक प्रकार की गतिविधियों को मंडल के विभिन्न स्टेशनों, स्थलों,कार्यालयों एवं संस्थानों में आयोजित करने का प्रावधान किया गया है।

इसी क्रम में आज 16 सितम्बर को मंडल यातायात प्रशिक्षण केंद्र, आलमबाग,लखनऊ में एक तकनीकी संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस संगोष्ठी में लक्ष्मण सिंह चौहान, मुख्य अनुदेशक ने “गाड़ी के संरक्षित संचालन में रेल नियमों के महत्व” पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला।

उन्होंने गाड़ी संचालन में गाड़ी प्रबंधक, स्टेशन प्रबंधक, स्टेशन अधीक्षक, स्टेशन मास्टर, लोको पायलट तथा अन्य कर्मचारियों की भूमिका निर्धारित करने वाले बिंदुओं को स्पष्ट किया। संगोष्ठी में उपस्थित रेल कर्मियों द्वारा गाड़ी संचालन से संबंधित उठाए गए प्रश्नों का भी समुचित प्रत्युत्तर देकर उनका समाधान किया गया।

इस कार्यक्रम में पचास से अधिक रेल कर्मियों ने भाग लिया।इस संगोष्ठी में मंडल कार्यालय के राजभाषा विभाग से उपस्थित प्रतिनिधि द्वारा उपस्थित रेल कर्मियों से अपना समस्त सरकारी कार्य राजभाषा हिंदी में करने का आह्वान किया गया।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

टीबी मरीज को गोद ले सकता है कोई भी सक्षम व्यक्ति

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें सेवा पखवाड़े के दौरान टीबी रोगियों को गोद ...