Breaking News

CM Shivraj ने शहरी सड़कों के निर्माण और मरम्मत के लिए 2990 करोड़ रु स्वीकृत किए

मध्य प्रदेश के मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शहरों की सड़कों की मरम्मत, निर्माण एवं रख-रखाव के लिये 2 हजार 990 करोड़ रु की राशि की स्वीकृति दी है। यह जानकारी गुरुवार को नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने दी। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री की तरफ से कहा गया हैं कि 2023-24 में कायाकल्प अभियान के दूसरे चरण के लिए 1 हजार 200 करोड़ रु स्वीकृत किये गये हैं और विशेष केन्द्रीय सहायता (शहरी सुधार कार्यक्रम) के मास्टर प्लान की और 18 मीटर से ज्यादा प्रमुख सड़कों के निर्माण के लिये 1 हजार 200 करोड़ रु और शहरी अधो संरचना विकास निधि योजना में 590 करोड़ रु की राशि स्वीकृत की गई हैं।

उन्होंने कहा कि गौरतलब है कि अभियान के पहले चरण में 350 करोड़ रु की राशि पूर्व में जारी की जा चुकी हैं। पहले चरण में स्वीकृत राशि से सड़क निर्माण के कार्य जारी हैं। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह की तरफ से बताया गया है कि कायाकल्प अभियान के दूसरे चरण में स्वीकृत राशि का 3 फीसदी अंश गुणवत्ता नियंत्रण और अन्य प्रशासनिक व्यय के लिये रखा गया है।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री की तरफ से बताया गया है कि गुणवत्ता नियंत्रण के लिये स्टेट क्वालिटी मॉनीटर नियुक्त किये गये हैं। निर्माण स्थल के कार्यों के पूर्व के जियोटेग फोटो लिये जा रहे हैं और पश्चात के जियोटेग फोटो लिये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि संभागवार मोबाइल टेस्ट लेब स्थापित की गई है।

उन्होंने कहा कि क्वॉलिटी को सुनिश्चित करने के लिये कार्यवार इंजीनियर्स को शुरू नामजद किया जायेगा और जवाबदेही सुनिश्चित की जाएगी। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह की तरफ से कहा गया कि इंजीनियर्स को कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। शहरी अधो संरचना विकास निधि योजना में किये जाने वाले काम 5 करोड़ से कम के नहीं होंगे।

About News Desk (P)

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...